ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है शलजम, जानिए फायदे

शलजम में विटामिन ए, कैल्शिय और पोटोशियम होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसमें विटामिन-सी भी होता है जो व्हाईट ब्लड सेल्स के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

शलजम में एंटी-फ्लामेटॉरी, फोलेट, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रीअंट प्रचूर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी ठीक होती है, इम्यून सिस्टम ठीक रहता है, हड्डियों को मजबूती मिलती है और स्किन की कई प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा शलजम सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन के गुण स्किन के लिए लाभकारी साबित होते हैं। शलजम में तांबे जैसे खनिजों की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो स्किन की देखभाल करते हैं। आइए जानते हैं शलजम से स्किन को कौन-से फायदे होते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए : शलजम में मौजूद विटामिन ए और सी इसे स्किन के लिए खास बनाते हैं। इसके सेवन से स्किन ग्लो करती है और मुलायम बनती है।

एंटी एजिंग के लिए : गलत खानपान का बुरा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। उम्र से पहले बुढ़ापा दिखना गलत खानपान का ही नतीजा है। लेकिन शलजम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण इसे स्किन के लिए खास बनाते हैं। इसके सेवन से स्किन की उम्र बढ़ने से रोकते हैं।

चेहरे की स्किन के लिए : चेहरे पर दाग-धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए शलजम का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे की स्किन के लिए काफी असरदार होते हैं।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट के लिए : शलजम में विटामिन ए, कैल्शिय और पोटोशियम होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसमें विटामिन-सी भी होता है जो व्हाईट ब्लड सेल्स के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

पैरों की स्किन के लिए : शलजम का विशेष उपयोग पैरों की स्किन के लिए भी किया जाता है। फटी एड़ियों के लिए शलजम के पत्तों को पानी में उबालें और सोने से पहले उस पानी से पैर धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X