ताज़ा खबर
 

बारिश के बाद बरतें ये सावधानियां, नहीं होगा नुकसान

मानसून के मौसम में आंखों का भी बहुत ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। अगर इस मौसम में आंखों में इनफेक्शन हो जाए तो तुरंत दवाई लेनी चाहिए।

बारिश में नहाती लड़की की सांकेतिक फोटो

मानसून के आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती है, मौसम सुहावना हो जाता है। लेकिन बारिश अपने साथ कई समस्याएं भी लेकर आती है। बारिश के दिनों में नमी काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से स्किन एलर्जी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए मानसून के मौसम में स्किन का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। किसी भी तरह की लापरवाही इंफेक्शन और त्वचा रोग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बारिश के मौसम में जलन, खुजली और लाल दाग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। बारिश के मौसम में आखों में भी इंफेक्शन हो सकता है क्योंकि इस मौसम में वायरस और एलर्जी बहुत जल्दी फैलती है। आइए आज हम आपको इन सब समस्याओं से बचने के लिए आसान उपायों के बारे में बताते हैं।

– ज्यादा देर तक गीला न रहें: बारिश के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि हम भीग जाते हैं। ज्यादा देर तक गीले रहने के कारण इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। बारिश के मौसम में कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा देर तक गीला न रहा जाए।

– बारिश के बाद की धूप से दूरी: बारिश होने के बाद धूप निकलती है, जो बहुत तीखी होती है। बारिश के बाद की धूप हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। इस धूप से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए बारिश के बाद धूप में निकलने से पहले शरीर पर सनस्क्रीन जरूर लगा लें।

– आंखों का खास ख्याल रखें: मानसून के मौसम में आंखों का भी बहुत ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। अगर इस मौसम में आंखों में इनफेक्शन हो जाए तो तुरंत दवाई लेनी चाहिए।

– अस्ट्रॉयड क्रीम का इस्तेमाल न करें: अगर फंगल इंफेक्शन हो गया है तो भूलकर भी अस्ट्रॉयड क्रीम न लगाए। इन हालत में तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि अस्ट्रॉयड क्रीम फंगल को ठीक करने की बजाए और ज्यादा बढ़ाने का काम करती है।

– रोजाना नहाएं: बारिश के मौसम में रोजाना स्नान करना चाहिए। मानसून के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन ज्यादा होती है। रोज स्नान करने से ये दूर हो जाते हैं।

– हाथ, पैर और चेहरे को साफ रखें: बारिश के मौसम में कई जगहों पर पानी भर जाता है, जिसके कारण कई तरह की बीमारियां फैल जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने हाथ, पैर और चेहरे को समय-समय पर साफ कर लेने चाहिए। चेहरे को धोने के लिए किसी अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Stories
1 फटी एडियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये असरदार टिप्स, जल्द दिखेगा फायदा
2 ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दूध में मिलाएं ये चीज, हड्डियां भी होंगी मजबूत
3 पेट के विकारों से छुटकारा पाने के लिए करें उत्तानपादासन, जानिए विधि और फायदे
ये पढ़ा क्या?
X