ताज़ा खबर
 

घर में है चीटियों का बसेरा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नजर नहीं आएंगी

चीटियों से छुटकारा पाने के लिए नमक काफी कारगर और आसन तरीका है। इसके लिए आपको सिर्फ पोछे के पानी में नमक डालकर सफाई करने की जरूरत है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चीटियों के घर में होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खास कर बारिश के मौसम में चीटियों की तादाद काफी ज्यादा हो जाती है और ये और अधिक खतरनाक साबिक हो सकती हैं। दरअसल, चीटियां अपने साथ बैक्टीरिया लेकर चलती हैं, जो खुले में रखे खाने को दूषित करती हैं। इसके अलावा चीटियों के काटने से भी एलर्जी या दर्द हो सकता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर बाजार से कई तरह के कीटनाश्क भी लाते हैं लेकिन इससे फायदा होने के बजाए नुकसान भी हो सकता है। बच्चों वाले घरों में कैमिकल वाले कीटनाश्कों का ज्यादा खतरा होता है। आइए आज हम आपको चीटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, इनका इस्तमाल करना बेहद आसान होता है और बच्चों को भी इनसे कोई खतरा नहीं होता।

नमक : चीटियों से छुटकारा पाने के लिए नमक काफी कारगर और आसन तरीका है। इसके लिए आपको सिर्फ पोछे के पानी में नमक डालकर सफाई करने की जरूरत है।

लाल मिर्च : जिन जगहों पर चीटियों की संख्या ज्यादा दिखाई दे वहां थोड़ी से लाल मिर्च पाउड डाल दें।

लौंग : चीटियों को घर में आने से रोकने के लिए लौंग काफी कारगर उपाय। इसके लिए चीटियों को ढूंढने की भी जरूरत नहीं है। आप घर के कोनों, खिड़कियों और दरवाजे के पास कुछ लौंग रख दें।

तेज पत्ता : चीटियों को घर से निकालने के लिए सूखे तेज पत्ते का पाउडर बनाकर इसे अलमारी, कोनों और जहां से चीटियां आ सकती हैं, वहां छिड़क दें।

कपूर : दरवाजों और खिड़कियों के आसपास कपूर रखने से भी चीटियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

लहसून : चीटियां लहसून की गंध से दूर भागती हैं, इसलिए लहसून को पीसकर रस निकाल लें और जगह-जगह छिड़क दें।

हल्दी और फिटकरी : चीटियों को घर में आने से रोकने के लिए हल्दी और फिटकरी पाउडर भी काफी कारगर होता है। इन दोनों के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर घर के उन कोनों में छिड़क दें जहां से चीटियां आ सकती हैं।

नींबू : घर के पेड़-पौधों और कोनों में नींबू के रस को छिड़कने से चीटियां दूर भागती हैं, उन्हें नींबू के रस की गंध परेशान कर देती है।

संतरा : चीटियों को घर से दूर रखने के लिए संतरा काफी कारगर उपाय है। इसके लिए संतरे के रस में थोड़ा गर्म पानी मिला लें और कोनों में छिड़क दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App