ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए रामबाण है मशरूम, जानिए ये फायदे

सफेद मशरूम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में सहायक होते हैं।

Author Published on: June 18, 2018 12:53 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

भागदौड़ वाली जीवनशैली का सबसे बुरा असर हमारी हेल्थ पर पड़ा है। आज ऐसे बहुत से लोग हैं जो बढ़ते मोटापे के शिकार है। लगातार वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की समस्या हो जाती हैं। लेकिन मशरूम एक ऐसी सब्जी है तो वजन को तेजी से घटाने में फायदेमंद साबित होती है। प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मशरूम में आयरन, पोटेशियम, कॉपर, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन सभी तत्वों के वजह से यह शरीर के लिए बेहद लाभकारी सब्जी है। आइए जानते हैं मशरूम के और भी फायदे।

वजन कम करने के लिए : जो लोग लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं उनके लिए मशरूम किसी रामबाण से कम नहीं है। एक शोध के मुताबिक मशरूम का रस मोटापा कम करने और मेटाबोलिक क्रियाओं के द्वारा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में बेहद लाभकारी साबित होता है। सफेद मशरूम में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में सहायक होते हैं। इसमें वसा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है इसलिए यह मांसपेशियों के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

हड्डियों और दांतों के लिए : मशरूम में कैल्शियम की अच्छी-खासी इसे हड्डियों और दांतों को फायदा पहुंचाने का काम करती है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले फास्फोरस और विटामिन ‘डी’ के गुण हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। मशरूम का सेवन न सिर्फ हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस, जोड़ों के दर्द और हड्डियों से संबंधित कई तरह की समस्याओं से बचाता है।

खून की कमी के लिए : जो लोग खून की कमी से परेशान हैं उन्हें मशरूम का सेवन करना चाहिए। मशरूम में आयरन और कॉपर की काफी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में खून और आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा मशरूम के सेवन से खून की कमी से होने वाली एनीमिया से भी बचा जा सकता है।

डायबिटीज के लिए : मशरूम में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं। फाइबर शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसलिए मशरूम डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी साबित होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कमर दर्द और पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें शलभासन, तेजी से वजन भी होगा कम
2 डायबिटीज और पेट की समस्याओं से हैं परेशान तो ऐसे कीजिए जानुशीर्षासन, जानिए विधि और लाभ
3 पेट की छोटी-बड़ी समस्या के लिए बेहद कारगर है मंडूकासन, फायदे जानकर ऐसे करें अभ्यास