ताज़ा खबर
 

प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी न करें पपीते और अंगूर का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

अंगूर में पाए जाने वाला रेसर्विट्रॉल तत्व की मात्रा काफी अधिक होती है। काले अंगूर के सेवन से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे पचाने में परेशानी, एसिडिटी और डायरिया।

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहने की बता कही गई है।

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही खानपान बेहद आवश्यक है। क्योंकि मां के खानपान का सीधा असर शिशु की सेहत पर होता है। मां की अच्छी डाइट से शिशु का शरीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से होता है। इसलिए प्रेगनेंट के लिए डाइट में शामिल चीजों का अधिक ध्यान रखना और भी जरूरी होता है। लेकिन क्या पपीता और अंगूर का सेवन भी प्रेगनेंट महिला के लिए फायदेमंद होता है? चलिए आज हम आपको बताते हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पपीता और अंगूर क्यों नहीं खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन : प्रेगनेंट महिला के लिए पपीता का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ होता है, जो गर्भाशय संकुचन का कारण बन सकता है। पपीता में पापैन और पेप्सीन तत्व भ्रूण के विकास में बाधाएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान पपीते को पचाना कठीन होता है। हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान तीसरे और अंतिम माह में पपीता खाना ठीक होता है। पके हुए पपीते में मौजूद विटामिन सी और पौषक तत्व लाभदायक होते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान अंगूर का सेवन : अंगूर की तासीर गरम होती है, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंट महिला के लिए सुखाए गए अंगूर यानी किशमिश का सेवन भी नुकसान पहुंचा सकता है।अंगूर में पाए जाने वाला रेसर्विट्रॉल तत्व की मात्रा काफी अधिक होती है। काले अंगूर के सेवन से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे पचाने में परेशानी, एसिडिटी और डायरिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ऐसे कीजिए हलासन, थायरॉयड से लेकर डायबिटीज के रोगों में मिलेगा लाभ
2 कर्वी फिगर के लिए रोज ये काम करती हैं हंसिका मोटवानी, जानिए उनका डाइट प्लान और बाकी रूटीन
3 रात की बची हुई दाल को न जाने दें खराब, ऐसे बनाएं टेस्टी पराठा