ताज़ा खबर
 

घटते वजन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 चीजें, फिर खुद देखिए असर

भूरे रंग के चावल में कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

How to Gain Weight: प्रतीकात्मक फोटो।

सुंदर दिखने के लिए स्वस्थ शरीर का होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आजकल के भागदौड़ वाले लाइफस्टाइल से स्वास्थ्य का ध्यान रखना मुश्किल होता जा रहा है। गलत और असमय खानपान की वजह से कई तरह की समस्याएं शरीर को घेर लेती हैं। इसका सीधा असर हमारे वजन पर भी पड़ता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो दुबले-पतले शरीर और वजन के लगातार घटने से परेशान हैं। वजन बढ़ाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड का भी सेवन करना शुरू कर देते हैं और जमकर एक्सरसाइज करते हैं। इसके बावजूद वजन पर कुछ खास असर नहीं होता बल्कि जंक फूड के सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। चलिए आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ हेल्थी फूड्स के बारे में बताते हैं जिससे न सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

बादाम : जो लोग दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, उनके लिए बादाम बेहद कारगर और असरदार विकल्प है। इसके सेवन से न सिर्फ स्वास्थ्य ठीक रहेगा बल्कि वजन भी तेजी से बढ़ेगा। यह शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं में स्थिरता लाने में फायदेमंद होता है।

अंडा : प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अंडा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं, साथ ही वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

आलू : जो लोग वजन की कमी से परेशान हैं, उनके लिए आलू का सेवन लाभकारी होता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

मूंगफली : वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली सस्ता और असरदार उपाय है। इसके सेवन से शरीर को कैलोरी और वसा की अच्छी मात्रा मिलती है। दोपहर या रात के भोजन के बाद मूंगफली का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

ब्राउन राइस : भूरे रंग के चावल में कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App