X

योगाभ्यास के दौरान अनजाने में ये 5 गलतियां कर बैठते हैं लोग, आज आप भी जानिए

अगर आपको योगा के दौरान कमजोरी आदि की शिकायत होती है तो अभ्यास से तीन मिनट पहले दही, नट्स या फिर फलों के जूस का नाश्ता कर सकते हैं।

भारत समते दुनियाभर में योग का बहुत अधिक महत्व है। सेहतमंद रहने के लिए लोग योग का सहारा ले रहे हैं। नियमित रूप से योगासनों का अभ्यास करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यत्मिक फायदे होते हैं। शरीर लचीला और मजबूत रहता है। योगाभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है, त्वचा पर चमक आती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोजाना योग करते हैं लेकिन बहुत कम फायदा होता है या न के बराबर होता है। दरअसल, इसके पीछे योग को लेकर की गई कुछ गलतियां हो सकती हैं। क्योंकि योग करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी उसे सही तरीके से करना होता है। आइए जानते हैं अक्सर लोग अनजाने में किस तरह की गलतियां कर बैठते हैं।

जल्दी लाभ पाने की कोशिश: हर काम को करने के लिए धैर्य की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। लेकिन ऐसे बहुते से लोग हैं जिन्हें तुरंत रिजल्ट चाहिए। ऐसे में वे लोग जल्दी लाभ पाने की गलती कर बैठते हैं और तेजी से योगाभ्यास करते हैं। नियमित योगासनों का अभ्यास करने से फायदा होता है, जिसके लिए इंतजार की जरूरत होती है।

कपड़ों का ध्यान न रखना: योगा करने के दौरान कपड़ों का सबसे अधिक महत्व होता है। इस समय पूरे शरीर को ढकने वाले आरामदायक ढीले ढाले कपड़े पहनना चाहिये, जिससे आप सही ढंग से योगा कर सकें। चुस्त कपड़े नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

सही स्टेप न कर पाना: योग करने का फायदा तभी होगा जब आप उसे सही ढंग से कर पाते हैं। योगासनों का गलत तरीके से अभ्यास करना कई बार शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। गलत स्टेप करने से मोच, चोट या शरीर को गंभीर हानि का सामना कर पड़ सकता है।

मन का शांत न रहना: योगा करते समय मन का शांत और एकाग्र होना बेहद जरूरी होता है। तभी वह सफल माना जाता है। जो लोग परेशान मन के साथ योगा करते हैं या दिमाग में कई बातें दौड़ती रहती हैं तो इसका मतलब है कि आप योग में ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं। यह काफी नुकसानदायक हो सकता है।

पेट का भरा होना: योग आसनों का अभ्यास करते समय हमारा पेट पूरी तरह भरा हुआ नहीं होना चाहिए। इससे पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करती है और रक्त का संचारण भी सही तरह से होता है। यदि आपने नाश्ता कर लिया है तो आप 4 घंटे का अंतराल रखते हुए योगा करें। अगर आपको योगा के दौरान कमजोरी आदि की शिकायत होती है तो अभ्यास से तीन मिनट पहले दही, नट्स या फिर फलों के जूस का नाश्ता कर सकते हैं।