ताज़ा खबर
 

चेहरे का ऐक्स्ट्रा फैट कम करने के लिए अपनाएं इस्तेमाल किए गए ये असरदार टिप्स

इसके अलावा एल्कोहल, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद और मोटापे की वजह से हमारे चेहरे का फैट भी बढ़ जाता है। जिससे चेहरा सूजा हुआ, डबल चिन, आई बैग्स, और गाल फूले हुए नजर आते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

अक्सर गलत खानपान से कमर और पेट पर एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है, जिससे मोटापा और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा एल्कोहल, डिहाईड्रेशन, अधूरी नींद और मोटापे की वजह से हमारे चेहरे का फैट भी बढ़ जाता है। जिससे चेहरा सूजा हुआ, डबल चिन, आई बैग्स, और गाल फूले हुए नजर आते हैं। चलिए आज हम आपको चेहरे के फैट से निजात पाने के लिए आसन और कारगर एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। इन एक्सरसाइज के जरिए आसानी से चेहरे पर जमी चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है।

फिश फेस : फिश फेस एक्सरसाइज के लिए गाल और होंठो को अंदर की तरफ खींचें। इस स्थिति में 5 सेकेंड के लिए रुकें। इस एक्सरसाइज को 10 बार दोहराएं। हालांकि इस एक्सरसाइज के तुरंत बाद गाल और जॉ पर हल्की जलन महसूस हो सकती है, लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं होगा। फिश फेस एक्सरसाइज के जरिए गालों पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम किया जा सकता है।

चिन लिफ्ट : जो लोग डबल चिन से परेशान हैं, उन्हें इस एक्सरसाइज का अभ्यास करना चाहिए। यह एक्सरसाइज करने के लिए अपनी गर्दन पीछे की ओर झुकाएं और मुंह ऊपर की तरफ करके होठों को टाइट करें। 10 सेकेंड तक इस स्थिति में रुकें। इस एक्सरसाइज को 10-10 सेकेंड के लिए 10 बार दोहराएं।

लिप्स पुल : इस एक्सरसाइज को करने के लिए नीचे का होंठ जितना हो सके ऊपर उठाएं और निचले जॉ को बाहर निकालें। इस दौरान आपको चिन मसल्स और जॉ लाइन में खिंचाव महसूस होना चाहिए। 10-15 सेकेंड के लिए 10 बार इस एक्सरसाइज़ को करें। यह एक असरसदार फेशियल एक्सरसाइज है, जिसके नियमित अभ्यास से चेहरा अपनी उम्र से काफी कम लगने लगता है।

ब्लोइंग एयर : इस एक्सरसाइज के दौरान कमर सीधी करके बैठ जाएं और सिर को पीछे की ओर झुकाएं। अब होंठों को बाहर की ओर खींचें और मुंह से हवा बाहर निकालें। 10 सेकेंड तक के लिए रुकें फिर शुरुआती अवस्था में लौट आएं। इस एक्सरसाइज़ को 10 बार करें।

व्यायाम : हर दिन व्यायाम करें और रोजाना टहलने जाएं। इससे आप कम से कम 250 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हो सके तो फिटनेस एक्सपर्ट से फेशियल एक्सरसाइज सीखें और हर दिन उसका अभ्यास करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App