know about these 6 things should not be in the diet for weight lose - वजन करना है कम तो अपनी थाली से बाहर करें ये 6 चीजें - Jansatta
ताज़ा खबर
 

वजन करना है कम तो अपनी थाली से बाहर करें ये 6 चीजें

सोडा या कोल्‍ड्रिंक्स न केवल सेहत के लिए हानिकारक होती हैं बल्कि इन्‍हें पीने से शरीर में कैलोरीज की मात्रा भी बढती हैं। इससे मोटापा भी तेजी से बढ़ता है।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

लगातार बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। गलत तरीके के खानपान से लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। आज भारत समेत कई ऐसे देश हैं अधिक संख्या में लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में लोगों सेहत को लेकर पहले से ज्यादा सजग हो रहे हैं। वे बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए दिन की शुरुआत जॉगिंग से करते हैं और जिम में जमकर पसीना बहाते हैं। लेकिन ऐसे बहुत से लोग भी हैं जो कड़ी मेहनत के बावजूद भी वजन कम करने में सफल नहीं हो पाते। दरअसल, वजन कम करने के लिए जितना जरूरी हार्ड वर्कआउट है उतना ही जरूरी डाइट का ध्यान रखना भी है। वजन कम करने के लिए ऐसी डाइट फॉलो करनी चाहिए जिससे वजन न बढ़े और डाइट हेल्थी भी हो। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें डाइट प्लान में नहीं होना चाहिए।

सोडा या कोल्‍ड्रिंक: इनमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। सोडा या कोल्‍ड्रिंक्स न केवल सेहत के लिए हानिकारक होती हैं बल्कि इन्‍हें पीने से शरीर में कैलोरीज की मात्रा भी बढती हैं। इससे तेजी से मोटापा बढ़ता है। इसके साथ ही अगर आप इसका ज्‍यादा सेवन करते हैं तो डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

अल्कोहल: अल्कोहल की अधिक मात्रा के सेवन करने से भोजन नलिका और गले में जलन होती है जिसके कारण शरीर में सूजन की समस्या आ सकती है। अल्कोहल के कारण लीवर (यकृत) में भी सूजन आ सकती है जिसके कारण लीवर खराब भी हो सकता है।

मैदा: इस आटे में चोकर, फाइबर, अंकुरों और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी होती है। मैदे से शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बहुत तीव्रता से बढ़ती है जिसके कारण डायबिटीज़ या कैंसर तक की संभावना बढ़ जाती है। मैदे की ब्रेड, नूडल्स, सफ़ेद चांवल, पास्ता, बिस्किट और पेस्ट्री न खाएं।

आलू और मीट: गर्मियों में हर सब्जी में आलू बनता है पर आपको यह बता दें की आलू से डायरेक्ट कैलोरीज बॉडी में जाती है, जिससे वजन बढ़ता है। रेड मीट, अंडे, क्रेबस, प्रॉव्नस भी वजन बढ़ाते हैं इनका भी गर्मियों में कम सेवन करना चाहिए.

चावल: भारत में चावल हर जगह प्रयोग होता है। चावल में स्टार्च के कारण वो भारी होता है जिससे वजन बढ़ता है। चावल को उबाल के उसका पानी अलग करके खाएं या ब्राउन राइस का प्रयोग करें।

हाई कैलोरी ड्रिंक्स: कैफीन से मेटाबॉलिज्‍म बढता है और फैट अच्‍छी तरह से बर्न होता है। लेकिन अगर आप अनहेल्‍दी सामग्री युक्‍त जैसे क्रीम और शुगर वाली कॉफी पी रहे हैं तो आपकी सेहत के लिये ये अच्‍छा नहीं है। यह हाई कैलोरी युक्‍त ड्रिंक होती है। अगर आपको कॉफी अच्‍छी लगती है तो आप ब्‍लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App