Know about Muskmelon Ice Cream recipe, its also beneficial for health - गर्मी से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं खरबूजा आइसक्रीम, सेहत और स्वाद का लाजवाब मिश्रण - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गर्मी से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं खरबूजा आइसक्रीम, सेहत और स्वाद का लाजवाब मिश्रण

खरबूजा पेट की समस्या के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है। डायबिटीज रोगियों के लिए भी खरबूजे का सेवन लाभकारी होता है।

खरबूजा आइसक्रीम। (फोटो सोर्स- यूट्यूब)

खरबूजा एक ऐसा फल है जो गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है। डायबिटीज रोगियों के लिए भी खरबूजे का सेवन लाभकारी होता है, इसमें पाए जाने वाले तत्व शुगर लेवल को कंट्रोल में रहता है, कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। खरबूजे में मौजूद विटामिन सी रोगों और संक्रमणों से लड़ने के लिए मजूबती प्रदान करता है। वहीं खरबूजा पेट की समस्या के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। आइए आज हम आपको खरबूजे से आइसक्रीम बनाने की रेसिपी के बारे में बताते हैं।

खरबूजा आइसक्रीम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है-

– एक मीठा खरबूजा
– एक लीटर दूध
– एक कप फ्रेश क्रीम
– तीन कप चीनी
– दो बड़ा चम्मच कॉर्न फ्लोर
– तीन बूंद वनीला एसेंस

ऐसे करें तैयार : खरबूजा आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे को छील लें और उसके दाने अलग निकाल लें। अब खरबूजे को अच्छी तरह पीसकर ठंडा होने के लिए फ्रीज में रख दें। इसके बाद एक चौथाई कप दूध में कॉर्न फ्लोर डालकर मिला लें और बचे हुए दूध को पैन में धीमी आंच पर गरम करें। जब दूध अच्छी तरह गरम हो जाए उसमें में चीनी, वनीला एसेंस की बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण के अच्छी तरह मिलने के बाद इसे ढककर फ्रीजर में रखें। कुछ समय बाद इसे फ्रिज से निकालें और अच्छी तरह पीस लें। अब एक बड़े बर्तन में क्रीम और पिसा हुआ खरबूजा डालकर अच्छी तरह मिला लें, जबतक यह बिल्कुल पतला न हो जाए। अब इसे इसे फ्रीजर में सेट होने के लिए रख दें। इसके जमते ही तैयार है आपकी सेहत और स्वाद से भरपूर खरबूजा आइसक्रीम।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App