ताज़ा खबर
 

सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें आम वाली लस्सी, ये है बनाने का आसान तरीका

आम, अपने स्वाद की वजह से भारत समेत दुनियाभर में मशहूर है, इसमें मौजूद औषधीय गुण इसे फलों का राजा बनाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

यह फोटो प्रतीक के तौर पर प्रयोग की गयी है

आम, अपने स्वाद की वजह से भारत समेत दुनियाभर में मशहूर है, इसमें मौजूद औषधीय गुण इसे फलों का राजा बनाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से हृदय संबंधित रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। आम खाने से आंखों की ड्राईनेस दूर होती है और शरीर में खून की कमी नहीं होती। भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं। आम का इस्तेमाल केवल फल के तौर पर नहीं बल्कि सब्जी, चटनी, पना, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक, आम पापड़ और बहुत सी खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपने आम की लस्सी के बारे में सुना है। आइए जानते हैं आम की लस्सी तैयार करने की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

– पका हुआ आम
– आधा कप दही
– आधा कप पानी
– 4 चम्मच चीनी
-पिस्ता
– काजू

ऐसे बनाएं आम वाली लस्सी : आम की लस्सी तैयार करने के लिए सबसे पहले पके हुए आम को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बर्तन में दही, पानी, आम के टुकड़े और चीनी डालकर मिला लें। इस मिश्रण को ब्लेंडर जार में डालकर 2 से 3 मिनट तक चलाएं। तैयार है आपकी आम वाली स्वादिष्ट लस्सी। अब काजू-पिस्ता के साथ बर्फ डालकर ठंडी-ठंडी लस्सी का लुत्फ उठाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App