Know about Camphor benefits for skin to hair - स्किन से बालों तक के लिए रामबाण है कपूर, क्या आप जानते हैं ये फायदे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

स्किन से बालों तक के लिए रामबाण है कपूर, क्या आप जानते हैं ये फायदे

बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

कपूर का इस्तेमाल अक्सर हवन-पूजन दवाओं, सुगंध और कीड़े-मकोडो को दूर रखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कपूर का इस्तेमाल त्‍वचा और मांसपेशियों की सूजन कम करने के लिए भी किया जाता है। पुराने जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए भी कपूर का काम आता है, यह अपने आप में एक उपयोगी औषधि है। दरअसल, कपूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। आइए आज हम आपको कपूर के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

बालों के लिए कैसे करें कपूर का इस्तेमाल : कपूर का इस्तेमाल बालों के लिए उपयोगी होता है। इसके लिए सबसे पहले कपूर का तेल में, दही और अंडे लें। अब इन सभी का एक मिश्रण तैयार कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद कुछ समय के लिए बालों पर लगाएं। बाद में बालों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा महीन में 3 बार इकरने से बालों पर असर दिखने लगेगा।

बालों का झड़ना : बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और बालों को मजबूती मिलती है।

अनचाहे निशान : शरीर पर अनचाहे निशान से निशान से छुटकारा पाने के लिए भी कपूर काफी कारगर होता है। जले-कटे निशान से निजात पाने के लिए कपूर को पानी में डालकर लगाएं। इस पानी को कुछ दिन लगाने से चमत्कारी असर दिखेगा और अनचाहे निशान गायब होने लगेंगे।

फंगल इन्फेक्शन : हाथ-पैरों में फंगल इन्फेक्शन की समस्या के लिए भी कपूर लाभकारी होता है। इससे कई बार संक्रमण भी हो सकता है। फंगस को दूर करने के लिए कपूर का उपयोग कर सकते हैं।

मुंहासों के लिए : स्किन इन्फेक्शन के लिए कपूर का इस्तेमाल काफी कारगर होता है। चेहरे पर होने वाले पिंपल्स या फिर त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कपूर के तेल को मुंहासों पर लगाए। रात को सोने से पहले तेल मुंहासों पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App