ताज़ा खबर
 

ऐसे बनाएं हेल्थ और टेस्ट से भरपूर मूंग का उपमा, जानिए विधि

मूंग की दाल स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन आहार है, जो न केवल आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, बल्कि पोषण और सेहत से जुड़े अनगिनत फायदे भी देता है। मूंग की दाल को उत्तम आहार माना गया है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है।

प्रतीकात्मक चित्र

मूंग की दाल स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन आहार है, जो न केवल आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, बल्कि पोषण और सेहत से जुड़े अनगिनत फायदे भी देता है। मूंग की दाल को उत्तम आहार माना गया है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और पेट में ठंडक पैदा करती है, जिससे पाचन और पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या नहीं होती। मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन बेहद लाभप्रद होता है, इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने और वजन कम करने के लिए भी मूंग दाल लाभकारी होती है। मूंग दाल फायदे तो जान लिए चलिए अब हम आपको मूंग दाल की स्वादिष्ट डिश के बारे में बताते हैं। इस डिश का नाम है मूंग दाल का उपमा, जोकि ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतर विकल्प है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं मूंग दाल का उपमा।

मूंग दाल का उपमा तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री कुछ इस प्रकार है-

– मूंग 2 कप
– एक साबुत लाल मिर्च
– एक चम्मच कटा अदरक
– दो हरी मिर्च
– दो चम्मच तेल
– एक चम्मच सरसों के दाने
– एक चुटकी हींग
– मीठा नीम
– दो कप पानी
– आधा चम्मच शक्कर और
– नमक स्वादानुसार

ऐसे बनाएं मूंग की दाल का उपमा : इस डिश को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। इस तेल में सरसों के दाने, साबुत लाल मिर्च, अदरक और हरी मिर्च डालकर फ्राई कर लें। अब इसी में हींग और मीठा नीम डालकर थोड़ी देर के लिए चलाएं। अब इसमें दो कप पानी, चीनी, नमक और मूंग डालकर उबाल लें। इसके 15 से 20 मिनट तक पकाने के बाद तैयार है आपका हेल्थी और टेस्टी मूंग का उपमा। अब इस डिश में कसा नारियल और नींबू डालकर गरमा-गर्म सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App