ताज़ा खबर
 

रात की बची हुई दाल को न जाने दें खराब, ऐसे बनाएं टेस्टी पराठा

दाल, सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। दाल में मौजूद प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

दाल पराठा। (फोटो सोर्स- यूट्यूब)

अक्सर रात के समय बनाया गया खाना बच जाता है और कूड़ेदान में पहुंच जाता है। ऐसे में खाना तो खराब जाता ही है साथ में उसे बनाने में लगी मेहनत भी बेकार हो जाती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी मेहनत को बचा लेगी बल्कि आपको पौषक तत्व भी देगी। हम आपको रात के समय बची हुई दाल से टेस्टी पराठे बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। दाल, सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। कई बार डॉक्टर्स भी दाल या दाल का पानी पीने की सलाह देते हैं। दाल में मौजूद प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। तो चलिए जानते हैं रात को बची हुई दाल से कैसे बनाएं पराठे।

सामग्री

1 कटोरी दाल
2 कटोरी गेहूं का आटा
नमक स्वादानुसार
दो कटी हुई हरी मिर्च
आधा छोटी चम्मच जीरा
पराठे बनाने के लिए तेल या घी

दाल का पराठा बनाने की विधि : सबसे पहले एक बर्तन में आटा छान कर इसमें दाल, जीरा, नमक, हरी मिर्च, 1 छोटी चम्मच तेल डालें। इस आटे में हरा धनिया भी डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण में जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। इस आटे को 20 मिनट के लिए अलग ढककर रख दें। 20 मिनट बाद तवा गर्म करें और थोड़े-थोड़े आटे की गोल लोई बनाकर सूखे आटे में लपेटें और चकले की मदद से गोल बेल लें। बेले हुए आटे पर थोड़ा सा तेल या घी लगाकर चिकना करें और चारों तरफ से उठाकर इकठ्ठा करते हुए गोल करें। इसे अच्छे से बंद करके हाथों से दबाकर चपटा कर लें। अब अब गरम तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं और इस पर बेला हुआ आटा डालें। पराठे के दोनों तरफ थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर इसे धीमी आंच पर पलटते हुए हल्का ब्राउन होने तक सेकें। इसके अच्छी तरह सिकते ही तैयार है आपका स्वादिष्ट पराठा। इसे दही, चटनी, अचार या सॉस के साथ सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App