know about how to get glowing skin for use apple cider vinegar - सेब का सिरका: त्वचा दमकाने में कर सकता है मदद - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सेब का सिरका: त्वचा दमकाने में कर सकता है मदद

सेब के सिरके में सल्फर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो एंटी एजिंग के लिए लाभकारी साबिक होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन में कसाव लाने में भी मदद मिलती है, झर्रियां कम होती हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

सेब के सिरके को ए.सी.वी भी कहा जाता है, जिसे सेब के फर्मेंटेशन के बाद तैयार किया जाता है। अकसर लोग स्लाद के साथ सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। सेब का सिरका क्लींजर का काम करता है। चेहरे की स्किन प्रॉब्लम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें डिटॉक्स टॉनिक मौजूद होते हैं। पानी के साथ सेब के सिरके को मिलाकर कॉटन से चेहरे पर लगाएं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सेब के सिरका कैसे उपयोगी और कैसे करें इसका इस्तेमाल।

एंटी एजिंग: सेब के सिरके में सल्फर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो एंटी एजिंग के लिए लाभकारी साबिक होती है। इसके इस्तेमाल से स्किन में कसाव लाने में भी मदद मिलती है, झर्रियां कम होती हैं। इसके लिए रोजाना रात सोने से पूर्व अपने चेहरे पर सेब का सिरका लगायें। पूरी रात उसे लगे रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें। यदि आपकी स्किन थोड़ी सेंसिटिव है तो इसमें पानी मिलाकर इस्तेमाल करें।

पिंपल्स से राहत: यह एंटिफंगल और एंटिबैक्टिरियल होता है तो यह आपकी त्वचा के पोर्स को बैक्टीरिया, तेल और धूल से बचा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में साफ पानी के साथ सेब का अनफिल्टर्ड सिरका मिक्स करें। इसे कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह धोएं।

सनबर्न: सूरज से आने वाली UV किरणें स्किन के लिए बेहद हानिकारक होती है और ये आपकी स्किन को डैमेज कर सकती है। सेब का सिरका सनबर्न के असर को कम करने में मददगार होता है। इससे त्वचा पर जनल कम होती है और सनबर्न खत्म होने की प्रक्रिया भी तेज होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आधा कप सेब का सिरका 4 कम पानी में डालें। अब एक सूती कपड़े को इसमें भीगो कर रख दें और सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर हल्के हाथ से स्किन मसाज करें।

टोनर: सेब का सिरका स्किन पर स्किन टोनर की तरह काम करता है। जो स्किन के पोर्स को टाइट करके छोटा करता है साथ ही स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस करता है। इसके लिए आधा कप सेब के सिरके में 1 कप पानी डालें। इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन की स्किन पर लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App