ताज़ा खबर
 

ऐसे कीजिए वीरासन, आलस और पेट की परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

वीरासन करने वाले लोग पाचन क्रिया को दुरुस्त रख सकते हैं। यह आसन खाने पचाने में मदद करता है। पेट की कई समस्याओं के लिए भी वीरासन करना फायदेमंद होता है। पेट में दर्द और गैस की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए वीरासन करें।

निरोगी काया के उद्देश्यों को साधने वाले योग को लेकर आजकल विश्व भर में काफी उत्साह है।

आजकल के भागदौड़ वाले लाइफस्टाइल में योग बेहद जरूरी हो गया है। रोजाना योग करने से न सिर्फ मानसिक तनाव से निजात मिलती है बल्कि शरीर लचीला और स्वस्थ्य रहता है। आइए आज हम आपको वीरासन के बारे में बता रहे हैं, जो पेट की समस्याओं और आलस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। यह शरीर को शक्ति, वीरता, साहस, सहन एवं दृढ़ता प्रदान करता है। वीर का अर्थ होता है बहादुर अथवा साहसी। यह आसन योद्धा की वीरता को दर्शाता है, इसलिए इस योगासन को वीरासन कहा जाता है। इस योगासन को अंग्रेजी भाषा में हीरो पोज कहा जाता है। आइए जानते हैं वीरासन करने के लाभ और इसे करने का सही तरीका।

वीरासन करने का सही तरीका : इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटने मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं। अब बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाएं। अंगूठे अंदर की तरफ मोड़कर मुट्ठियां बंद करें। दाएं हाथ को छाती के सामने सीधा रखें और बाएं हाथ को पीछे की ओर मोड़ें। अब शरीर को पीछे की ओर झुकाएं। इस आसन के दौरान दोनों आंखें खुली होनी चाहिए। अब इसी तरह दूसरी तरफ से करें। इस आसन को रोजाना 5 से 7 बार करने से कई फायदे होते हैं।

वीरासन के लाभ

– इस आसन को करने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं। यह शरीर को शक्ति प्रदान करने में मदद करता है।
– जिन लोगों को अधिक आलस आता है, वो लोग इस आसन का अभ्यास नियमित रूप से करें, आलस से निजात मिलेगी और अपने कार्य को बेहतर तरीके से कर पाएंगे।
– वीरासन, सहन शक्ति एवं दृढ़ता को बढ़ाने में काम करता है।
– कमर पतली करने के लिए भी इस आसन का नियमित अभ्यास फायेदमंद होता है। इसके अलावा छाती चौड़ी करने के लिए भी वीरासन का अभ्यास किया जा सकता है।
– जो लोग नींद की वजह से परेशान हैं, उन्हें वीरासन करने से लाभ मिलता है।
– वीरासन करने वाले लोग पाचन क्रिया को दुरुस्त रख सकते हैं। यह आसन खाने पचाने में मदद करता है।
– पेट की कई समस्याओं के लिए भी वीरासन करना फायदेमंद होता है। पेट में दर्द और गैस की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए वीरासन करें।
– यह आसन जितना पेट के लिए लाभकारी होता है उतना ही बालों के लिए भी होता है। वीरासन के नियमित अभ्यास से बालों का सफेद होना रोका जा सकता है।
– इसके अलावा महिलाओं के पीरियड्स में भी वीरासन काफी कारगर साबित होता है।
– वीरासन के अभ्यास से घुटनों और जांघों के दर्द में राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App