ताज़ा खबर
 

खाने के शौकीन ऐसे तैयार करें आटे के मोमोज, जानिए पूरी विधि

अगर आपके मुंह का स्वाद खराब हो गया हो या कुछ चटपटा खाने के मन हो तो मोमोज खा सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी मोमोज सेहत के लिए भी हानिकारक नहीं होते है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोमोज खाने के शौकीन हैं। बच्चे हों या बड़े सभी आयु वर्ग के लोगों को मोमोज खाना पसंद होता है। अगर आपके मुंह का स्वाद खराब हो गया हो या कुछ चटपटा खाने के मन हो तो मोमोज खा सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी मोमोज सेहत के लिए भी हानिकारक नहीं होते है। अक्सर मोमोज खाने के लिए बाजार जाना पड़ता है जिसमें आधा समय बेकार चला जाता है, लेकिन आज हम आपको आटे के मोमोज की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस रेसिपी के जरिए आप जब नम चाहे घर पर मोमोज के स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनते हैं आटे के मोमोज।

मोमोज बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इस प्रकार है-

एक कप गेहूं का आटा

आधा कप बारीक कटी ब्रोकली या पत्तागोभी

एक बारीक कटा हुआ प्याज

बारीक कटी हुई दो हरी मिर्च

आधा कप बारीक कटी हुई गाजर

आधा कप बारीक कटी शिमला मिर्च

एक चम्मच बारीक कटा लहसुन और अदरक

पिसी हुई काली मिर्च आधा चम्मच

चीनी एक चुटकी

नमक स्वादानुसार

मोमोज बेलने के लिए सूखा आटा

एक चम्मच तेल

ऐसे तैयार करें आटे के मोमोज: सबसे पहले एक भारी पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और इसमें लहसुन हल्का फ्राई कर लें। तेल गर्म होने के बाद सभी सब्ज‍ियां इसमें डालकर धीमी आंच पर पकाएं। अब इसमें चीनी और नमक डाल कर दो मिनट तक पकाएं। 2 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें और एक बर्तन में आटा लें। आटे में थोड़ा सा नमक और हल्का गर्म पानी डालकर इसे अच्छी तरह गूंथ लें। अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लें। लोइयों को पतला बेलने के बाद इसमें थोड़ी भरावन डालें और किनारों पर हल्के हाथ से पानी लगाते हुए इसे मोमोज के तरीके से फोल्ड कर दें। अब स्टीमर में पानी गर्म करें और मोमोज को भाप में पकाएं। 10 से 15 मिनट भाप में पकने के बाद तैयार है आपके स्वादिष्ट मोमोज। इसे वाइट सॉस या रेड सॉस के साथ गरमा-गर्म सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App