ताज़ा खबर
 

हरी मिर्च, खीरा और प्याज समेत इन सब्जियों से कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे

पालक, गोभी, ब्रोक्कोली जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप फिट रह सकते है। जिन फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं उनका सेवन करना लाभदायक होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

लगातार बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। गलत खानपान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई बार लोग बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेना शुरू कर देते हैं, जो सेहत पर बुरा असर भी कर सकती हैं। ऐसे उपाय शरीर के लिए नुकसानदेह होने के साथ-साथ बहुत खर्चीले भी होते हैं। लेकिन आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है।

खीरा: इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो भूख को कम करती है। जब भी भूख लगे तो खीरे के कुछ टुकड़ों के साथ पानी पीकर एक हेल्दी स्नैक्स की तरह लिया जा सकता है। जिसमे कैलोरी की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर होती है।

मिर्च: एक स्टडी के मुताबिक मिर्च खाने से सिर्फ आपकी पाचन क्रिया ही सही नहीं होती बल्कि बॉडी का फैट बर्न करने में भी यह मदद करती है।

हरी मिर्च: वो सभी मिर्च जो शिमला मिर्च के फॅमिली की होती हैं। शरीर में मेटाबोलिज्म बढाने में मदद करती है और साथ ही शरीर का फैट बर्न करती है।

प्याज: इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके फिट के साथ हेल्दी भी रहा जा सकता है।

पत्तेदार सब्जियां: पालक, गोभी, ब्रोक्कोली जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से आप फिट रह सकते है। जिन फलों और सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं उनका सेवन करना लाभदायक होता है।

टमाटर: इसमें विटामिन सी के साथ कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है। इन दोनों को साथ लेने से शरीर में जमा फैट कम होता है।

गाजर: यह शरीर में खून बनाने में मदद करती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो बॉडी में फैट नहीं जमने देते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App