ताज़ा खबर
 

Kitchen Hacks: लाल मिर्च पाउडर असली है या मिलावटी, इन ट्रिक्स के जरिए लगाएं पता

कुछ लोग मिर्ची पाउडर के रंग को चटक दिखाने के लिए इसमें नकली रंग की भी मिलावट कर देते हैं। ऐसे में इसकी पहचान के लिए आधा गिलास पानी में आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। अगर पाउडर पानी में घुल जाता है तो इसका मतलब है कि यह नकली है।

Edited By Pratibha Gaur June 16, 2021 12:33 PM
लाल मिर्च पाउडर असली है या नकली, इस तरह करें पहचान (फोटो क्रेडिट- इंडिया मार्ट)

आज के समय में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर खाने-पीने की चीजें में मिलावट के मामले सामने आ रहे हैं। खाने से जुड़ी चीजों में मिलावट ना सिर्फ उसके स्वाद को प्रभावित करती है बल्कि यह सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालती है। अधिक पैसे कमाने के लिए लोग मसालों में भी मिलावट करने से पीछे नहीं हटते। खासतौर पर बाजार में मिलने वाली पिसा हुआ मसाला। बाजार में मिलने वाला मिलावटी लाल मिर्च पाउडर, आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस बात की पहचान कर सकते हैं कि आपके घर में मौजूद लाल मिर्च पाउडर असली या है मिलावटी।

-लाल मिर्च पाउडर में ईंट की मिलावट: कहीं आप जिस लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल अपने खाने में कर रहे हैं, उसमें ईंट के पाउडर की मिलावट तो नहीं है! इसकी पहचान करने के लिए प्लेट में लाल मिर्च का पाउडर लेकर इसे अपनी एक उंगली पर घिसें। अगर आपको उंगली पर किरकिराहट महसूस हो रही है तो समझ जाइए की इसमें ईंट का पाउडर मिला हुआ है।

-स्टार्च: कुछ लोग लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च की मिलावट करते हैं। स्टार्च आपके स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। मिर्च पाउडर मिलावटी है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आप पाउडर पर टिंचर आयोडीन या फिर आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डालें। प्याज काटते वक्त आंखों से निकलते आंसुओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये टिप्स

अगर बूंदें डालने के बाद पाउडर का रंग नीला हो जाता है तो आपके घर में मौजूद लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च की मिलावट है।

-नकली रंग: कुछ लोग मिर्ची पाउडर के रंग को चटक दिखाने के लिए इसमें नकली रंग की भी मिलावट कर देते हैं। ऐसे में इसकी पहचान के लिए आधा गिलास पानी में आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। अगर पाउडर पानी में घुल जाता है तो इसका मतलब है कि यह नकली है। क्योंकि, शुद्ध लाल मिर्च, पानी में कभी नहीं घुलती।

-साबुन: लाल मिर्च में कुछ लोग साबुन की मिलावट भी करते हैं। इसका पता करने के लिए आधा कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च मिला लें। जब इसके अवशेष नीचे बैठ जाएं तो इसे अपनी हथेली पर लेकर रगड़ें। अगर हथेली में चिकनाहट लगे तो आपके पाउडर में साबुन की मिलावट है।

 

Next Stories
1 कभी ज्वेलरी शॉप में करते थीं काम, फाल्गुनी रजनी को इस तरह मिला था ‘गुलफाम कली’ का रोल, ऐसी है जिंदगी
2 नीता और मुकेश की स्ट्रीट फूड डेट्स से लेकर प्राइवेट इंस्टाग्राम अकाउंट तक, जानें अंबानी परिवार से जुड़े 5 सिक्रेट्स
3 मुझ पर कईयों से दोस्ती का आरोप लगता रहा है- नरेंद्र मोदी-प्रियंका गांधी का नाम लेकर बोल पड़े थे प्रशांत किशोर
ये पढ़ा क्या?
X