ताज़ा खबर
 

Kitchen Hacks: भिंडी, अरबी या दूसरी सब्जियों को काटने से होने लगती है हाथों में खुजली तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Kitchen Hacks: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तुलसी के पत्तों में युगेनॉल और थीमोल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होते हैं

स्किन की खुजली को दूर करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कारगर साबित होगा

Kitchen Tips and Tricks: किचन में खाना बनाते समय कई बार कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। अगर लोगों को इनसे छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में पता होगा तो इनसे आसानी से पीछा छुड़ाना आसान हो जाता है। माना जाता है कि हर सब्जियों का त्वचा पर अलग असर पड़ता है। कभी मिर्ची काटने से हाथों में जलन होने लगती है तो कुछ सब्जियों को काटने से हाथ काले पड़ जाते हैं। ठीक इसी तरह, अरबी, भिंडी और जिमीखंद जैसी सब्जियों को काटने से हाथों में खुजली होने लगती है। आइए जानते हैं इनसे बचने के घरेलू उपाय –

दही: इसमें लैक्टो बैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है जो दही को जमाने में मदद करता है। बताया जाता है कि ये बैक्टीरिया स्किन इंफेक्शन कम करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसी सब्जी को काटते हैं जिससे हाथों में खुजली होने लगती है तो तुरंत ठंडी दही को हाथ में लगाकर मसाज करें।

बेकिंग सोडा: स्किन की खुजली को दूर करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कारगर साबित होगा। थोड़ा पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें और मिलाकर इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे खुजली तो कम होगी ही, साथ ही स्किन को भी कोई नुकसान नहीं होता है।

नींबू: विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर कार्य करता है। सब्जी काटने से होने वाली खुजली को कम करने के लिए प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाएं या फिर कटे हुए नींबू को रगड़ें। इससे तुरंत खुजली से निजात मिलेगी।

तुलसी पत्ता: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तुलसी के पत्तों में युगेनॉल और थीमोल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होते हैं। इन पत्तों में प्रचुर मात्रा में एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन की खुजली को दूर करते हैं। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों को जहां खुजली हो रही है, वहां लगाएं। इसके अलावा, इन पत्तों से निकले रस को भी हाथों में लगाने से खुजली दूर होती है।

एलोवेरा जेल: इसमें कूलिंग इफेक्ट्स और मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, इन्हीं कारणों से त्वचा के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। ये स्किन को नमी प्रदान करता है और किसी प्रकार के डैमेज से भी त्वचा को बचाते हैं।

Next Stories
1 ‘मैंने प्यार किया’ फेम भाग्यश्री ने बताया अर्थराइटिस के मरीजों के लिए 4 आसान व्यायाम, आप भी करें ट्राय
2 Skin Care: पिंपल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स को भी दूर करता है आम से बना फेस पैक, जानिये इस्तेमाल की विधि
3 डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने इस तरह किया था अपना वेट लॉस, जानिये उनका डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन
ये  पढ़ा क्या?
X