ताज़ा खबर
 

शख्स ने आईफोन खरीदने के लिए बेच दी थी किडनी, अब जिंदगी और मौत से कर रहा संघर्ष

चीन के अनहुई में 17 साल के एक चीनी व्यक्ति वांग शांगुन ने आईपैड 2 और आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी। उस समय शांगुन ने अपनी किडनी बेचने के बारे में यह बात कही थी कि उन्हें दो गुर्दों की क्या जरूरत है, एक ही काफी है।

iphone, kidney, chinese manप्रतीकात्मक फोटो: चीन में एक युवा ने आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेची थी।

Chinese Man Sold Kidney to Buy Iphone: अक्टूबर में त्योहारों का सीजन शुरू होने से पहले एपल कंपनी ने नए आईफोन (iphone) सीरीज की घोषणा की थी। उसके बाद से सोशल मीडिया पर आईफोन से जुड़े मीम्स और जोक्स आने लगे थे। इन मीम्स में यह कहा जा रहा था कि आईफोन की कीमत अब इतनी ज्यादा हो चुकी है कि अब इन्हें खरीदने के लिए लोगों को अपनी किडनी तक बेचने की जरूरत पड़ने लगेगी।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीन में एक ऐसी ही घटना सामने आई है। 2011 में चीन के अनहुई में 17 साल के एक चीनी व्यक्ति वांग शांगुन ने आईपैड 2 और आईफोन खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी। उस समय शांगुन ने अपनी किडनी बेचने के बारे में यह बात कही थी कि उन्हें दो गुर्दों की क्या जरूरत है, एक ही काफी है।

इसी के साथ उन्होंने 3,273 डॉलर में अपनी किडनी बेच दी थी और अब शांगुन की उम्र 25 साल हो गई है। इसी दौरान यह खबर सामने आई है कि वो फिलहाल चीन में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हेैं। खबरों की मानें तो शांगुन उस समय एपल आईफोन और आईपैड लेने के लिए बहुत उत्सुक थे इसलिए उन्होंने बिना सोचे-समझे एक ब्लैक मार्केट ऑर्गन पेडलर से बात की।

ऑर्गन पेडलर ने उन्हें बताया कि वो अपने अंग बेचकर 3 हजार डॉलर तक कमा सकते थे। ऑर्गन पैडलर की बातों से प्रभावित होकर शांगुन ने अपनी किडनी बेचने का फैसला लिया और एक अवैध सर्जरी करवाकर अपने शरीर की दाहिनी किडनी को बेच दिया। सर्जरी के कुछ सालों बाद यह पता चला कि उनकी किडनी में अनहाइजीनिक ऑपरेशन लोकेशन और पोस्ट-ऑपरेटिव केयर में लापरवाही की वजह से इंफेक्शन हो गया था। समय के साथ-साथ यह इंफेक्शन बढ़ता चला गया और अब उन्हें रोज डायलिसिस करवाना पड़ रही है।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो शांगुन ने इस सर्जरी और एपल गैजेट के शौक के बारे में अपने परिवार में किसी को भी नहीं बताया था। लेकिन जब किडनी बेचने क बाद वो इतने महंगे गैजेट लेकर अपने घर पहुंचे तो उनके घरवालों ने इस बारे में पूछा। बाद में शांगुन ने अपने घरवालों और पुलिस को सारी बात बताई जिसके बाद नौ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राय करें ये प्राकृतिक उपाय, जानें इस्तेमाल का तरीका
2 तारक मेहता के गोगी उर्फ समय शाह की लाइफस्टाइल नहीं हैं किसी बॉलीवुड स्टार से कम, जानिए
3 इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रहे नीतीश कुमार सातवीं बार बने बिहार के CM, बचपन में जाते-जाते बची थी जान; ऐसी है जिंदगी
ये पढ़ा क्या?
X