ताज़ा खबर
 

अपने आपको कंपनी के काबिल बनाए रखें

वर्तमान कार्य पद्धति में में आप चाहे किसी भी क्षेत्र या पद पर क्यों न हो, कंपनी आपसे हमेशा कुछ अलग की अपेक्षा रखती है। यानी कंपनियां ऐसे लोगों को ज्यादा प्राथमिकता देती हैं, जो अपने कार्य से कंपनी को कुछ नया दे सकें। इसके लिए कुछ कंपनियां प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाती हैं, जिससे कर्मचारी […]

Author February 1, 2018 05:35 am
प्रतीकात्मक तस्वीर।

वर्तमान कार्य पद्धति में में आप चाहे किसी भी क्षेत्र या पद पर क्यों न हो, कंपनी आपसे हमेशा कुछ अलग की अपेक्षा रखती है। यानी कंपनियां ऐसे लोगों को ज्यादा प्राथमिकता देती हैं, जो अपने कार्य से कंपनी को कुछ नया दे सकें। इसके लिए कुछ कंपनियां प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाती हैं, जिससे कर्मचारी कौशल को और मांज सकें। यदि आपके पास कंपनी को आगे बढ़ाने का अच्छा विचार है तो आप कंपनी के अधिकारियों को इस बारे में बता सकते हैं। वर्तमान हर क्षेत्र में रचनात्मक सुझाव देने वाले लोगों की मांग है, इसलिए आपको अपने कौशल में कुछ-न-कुछ जोड़ते हुए स्वयं को अपनी कंपनी के काबिल बनाए रखना आवश्यक है।

लगातार सीखना जरूरी

कई ऐसे पेशे होते हैं, जहां आपको हमेशा प्रतिदिन कुछ न कुछ सीखते रहने की आवश्यकता होती है। इसके लिए समय-समय पर सेमिनार और कार्यशालाओं का आयोजन भी होता रहता है। जहां आप कुछ नई चीजों के बारे में सीखने के उद्देश्य से जा सकते हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इससे कितना सीख पाते हैं। अगर आप विभिन्न स्रोतों के माध्यम से कुछ सीखने की कोशिश करते हैं तो यह आपके भविष्य के लिए सकारात्मक हो सकता है।

बढ़ाएं अपना कौशल

वर्तमान में जिस प्रकार से नए कौशल की मांग बढ़ रही है उसे देखते हुए समय के हिसाब से अपनी योजना में बदलाव करने की आवश्यकता है। यदि आप मांग के हिसाब से अपने कौशल का विकास नहीं कर सकते हैं तो आपको अपने लिए नई नौकरी की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। कई लोग यह सोचते हैं कि उन्होंने जो सीख लिया है, वही पर्याप्त है लेकिन समय के साथ हर किसी को अपने कौशल में विकास करना ही होगा।

अन्य क्षेत्रों की भी रखें जानकारी

अपने क्षेत्र के बारे जानकारियां रखना तो आवश्यक है ही लेकिन इसके साथ ही आप अन्य क्षेत्रों पर भी अपनी नजरें रखें। किस क्षेत्र में क्या हो रहा है या कौन-सा क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। भले ही इन सबसे आपका कोई संबंध न हो लेकिन आपको तैयार रहना चाहिए कि आने वाले वक्त में इसका प्रभाव या संबंध आपकी कंपनी पर पड़ सकता है।

आगे रहने की करें कोशिश

नौकरी के दौरान काफी सारी बातें होती हैं। यहां आपको खुद को साबित करने के लिए भरसक कोशिश करनी होती है। यदि आप बेहतर कार्य करते हैं तो आप दूसरों से आगे निकल सकते हैं। आपकी कार्य कुशलता देखकर आपके बॉस आपको टीम लीडर बना सकते हैं या फिर कोई अन्य महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंप सकते हैं जो आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App