ताज़ा खबर
 

Karwa Chauth 2020 Mehndi Designs Images: मेहंदी के इन खूबसूरत डिजाइनों से करवा चौथ पर बढ़ाएं अपने हाथों की शोभा

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020 Latest Images, Photos, Pictures: 4 नवंबर 2020 को सुहागिनों का त्योहार करवा चौथ है जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है।

Mehndi Designs Karwa Chauth 2020: उत्तर-भारत में कई जगह इस त्योहार को मनाने की परंपरा है

Karwa Chauth 2020 Mehndi Designs Latest Images, Photos, Pictures: हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को सुहागिन महिलाएं व कुंवारी युवतियां करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस दिन व्रती बिल्कुल नई नवेली दुल्हन की तरह तैयार होती हैं। महिलाएं व लड़कियां सोलह श्रृंगार करती हैं और सजती-सवरती हैं। उत्तर-भारत में कई जगह इस त्योहार को मनाने की परंपरा है। इस साल करवा चौथ 4 नवंबर को पड़ रहा है। सुबह से शाम तक निर्जला व्रत कर चांद देखने के बाद ही व्रती अपना व्रत खोलती हैं। पति की लंबी उम्र के लिए किए गए इस व्रत में कई महिलाएं हाथों पर अपने हमसफर के नाम की मेहंदी भी लगवाती हैं। मेहंदी लगाने से आपके हाथों की सुंदरता भी बढ़ जाती है। ऐसे में आप इन ट्रेंडी डिजाइंस की मेहंदी को अपने हाथों में लगा सकते हैं।

लेटेस्ट फैशन की अगर बात की जाए तो इस तरह की मेहंदी आज के समय में बेहद पॉपुलर है। पतली नोक वाली मेहंदी लगाने से हाथ सुंदर दिखते हैं, साथ ही इसमें इस्तेमाल किये गए शेड्स मेहंदी को और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं।

मेहंदी लगाने के लिए ये पारंपरिक डिजाईन आज भी लोकप्रिय है। गोल-गोल फूल महिलाओं को अब भी लुभाते हैं। दिखने में सुंदर इस मेहंदी को लगाना बेहद सरल है। साथ ही इसे लगाने में अधिक समय भी नहीं लगता है।

बेल वाले मेहंदी का डिजाईन कई व्रतियों खासकर कि युवतियों को पसंद आता है। अमूमन इसे लगाने में समय कम लगता है और दिखने में भी ये काफी आकर्षक लगती हैं जो जल्दी ही लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने में सफल रहती हैं।

इस करवा चौथ अपने पिया के नाम की मेहंदी को अपने हाथों में रचाने से पहले अच्छी तरह से डिजाईन जांच-परख लें और फिर मनपसंद डिजाईन की मेहंदी को अपने हाथों में जगह दें।

Live Blog

Highlights

    21:36 (IST)03 Nov 2020
    करवा चौथ पर इन डिजाइनों को दें अपने हाथों पर जगह...

    21:04 (IST)03 Nov 2020
    मेहंदी का रंग गाढ़ा कैसे करें

    मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए कई लोग मेहंदी के हाथों पर सूखने के बाद उस पर अचार का तेल लगाते हैं। बताया जाता है कि इससे मेहंदी का रंग बहुत गाढ़ा हो जाता है।

    20:34 (IST)03 Nov 2020
    मेंहदी का रंग होगा गाढ़ा

    मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और नीलगिरी या मेहंदी का तेल जरूर लगाएं। यह तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है।

    19:53 (IST)03 Nov 2020
    मेहंदी लेटेस्ट डिजाईन...

    19:11 (IST)03 Nov 2020
    मेंहदी का महत्व

    मेहंदी को सुहाग की निशानी माना जाता है। इसलिए सभी सुहागन स्त्रियां करवा चौथ के दिन मेहंदी जरूर लगाती हैं।

    18:27 (IST)03 Nov 2020
    मेहंदी पर लगाएं चूना

    मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए एक पारंपरिक और व्यवसायिक तरीका है, चूना। बगैर पानी लगाए मेहंदी वाली हथेलियों पर चूना रगड़ने से भी मेहंदी का रंग गहरा होता है।

    17:46 (IST)03 Nov 2020
    ये है लेटेस्ट मेहंदी डिजाईन

    17:10 (IST)03 Nov 2020
    ऐसे रचाएं मेहंदी...

    मेहंदी का रंग हल्का होने पर इस पर बाम, आयोडेक्स, विक्स या सरसों का तेल लगाएं। यह सभी चीजें हथेली को गर्माहट देती हैं, इससे मेहंदी का रंग धीरे-धीरे गहरा हो जाता है।

    16:40 (IST)03 Nov 2020
    हाथों पर न लगने दें पानी

    जब भी मेहंदी को अपने हाथ से निकालें तब यह ध्यान रखें कि हाथों पर पानी न लगे, अन्यथा मेहंदी का रंग गहरा होने की संभावना कम हो जाएगी।

    16:10 (IST)03 Nov 2020
    लगाएं पूरे हाथों की मेहंदी

    ये डिजाइन भी युवतियों में है पॉपुलर

    15:40 (IST)03 Nov 2020
    मेहंदी लगाने के स्वास्थ्य लाभ

    तासीर में ठंडी होने के कारण मेहंदी का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगाने से शरीर की गर्मी कम होती है

    15:08 (IST)03 Nov 2020
    मेहंदी के बाद लगाएं नींबू-चीनी

    मेहंदी जब हल्की-हल्की सूख जाए, तो उसे पर नींबू और शक्कर का मिश्रण लगाएं, ताकि वह सूखने के बाद निकले नहीं। इस मिश्रण का प्रयोग मेहंदी को अपने स्थान पर चिपकाए रखने के लिए होता है।

    14:26 (IST)03 Nov 2020
    Mehendi Design: इस डिजाईन को करें ट्राय

    इस डिजाईन की मेहंदी बढ़ाएगी हाथों की खूबसूरती

    13:57 (IST)03 Nov 2020
    गहरी मेहंदी के लिए ये टिप्स

    मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और नीलगिरी या मेहंदी का तेल जरूर लगाएं। यह तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। इससे मेहंदी गहरी रचेगी

    13:25 (IST)03 Nov 2020
    कोरोना के कारण मार्केट में रौनक की कमी

    करवा चौथ के दिन मेहंदी लगवाने के लिए बाजार में महिलाओं की खूब भीड़ होती है. हालांकि इस साल कोरोना वायरस की वजह से बाजारों में पहले जैसी रौनक नहीं है

    12:54 (IST)03 Nov 2020
    ये मेहंदी डिजाईन है पॉपुलर

    हाथों में लगाएं इस डिजाईन की मेहंदी

    12:29 (IST)03 Nov 2020
    ये है मेहंदी को लेकर मान्यताएं

    करवा चौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं और इसमें सबसे जरूरी होती है मेहंदी. करवा चौथ की मेहंदी के लिए महिलाओं में बहुत उत्साह होता है. ऐसा माना जाता कि करवा चौथ की मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उस महिला को अपने पति और ससुराल से खूब प्यार मिलता है

    12:00 (IST)03 Nov 2020
    कोरोना काल में त्योहार

    अन्य पर्व व त्योहार की तरह कोरोना काल का प्रभाव करवा चौथ पर भी पड़ रहा है। सजने-संवरने से लेकर व्रत की खुशी घर में साझा की जाएगी। ऑनलाइन खरीदारी भी खूब की जा रही है। चौक के दुकानदार सन्दीप गुप्ता ने बताया कि परंपरागत साड़ियों के अलावा डिजाइनदार साड़ियां व सलवार सूट की भी ऑनलाइन मांग ज्यादा है। 

    11:46 (IST)03 Nov 2020
    इस मेहंदी डिजाईन को करें ट्राय

    समय की कमी में आप इस आसान से बेल डिजाईन की मेहंदी भी लगा सकते हैं

    11:31 (IST)03 Nov 2020
    सोलह श्रृंगार का खास होता है महत्व

    इस दिन व्रती बिल्कुल नई नवेली दुल्हन की तरह तैयार होती हैं। महिलाएं व लड़कियां सोलह श्रृंगार करती हैं और सजती-सवरती हैं।

    11:15 (IST)03 Nov 2020
    पति के दीर्घायु होने की कामना...

    कहते हैं कि सुहागन स्त्रियां इस दिन का पूरे साल इंतजार करती हैं। ऐसी मान्यता है कि जो सुहागन स्त्री करवा चौथ का निर्जला व्रत करती हैं और व्रत पूर्ण होने पर चौथ के चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं उनके पति की लंबी उम्र होती है।

    Next Stories
    1 ओट्स से लेकर मेयोनीज तक, ग्लोईंग स्किन के लिए रामबाण मानी जाती हैं किचन के ये सामान
    2 भागलपुर इंजीनियर हत्याकांड: चर्चा में SP स्वप्ना जी मेश्राम, पति भी हैं IPS अधिकारी, जानिये सबकुछ
    3 सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ने का सता रहा है डर? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स – वेट लॉस करने में मिलेगी मदद
    यह पढ़ा क्या?
    X