ताज़ा खबर
 

Karwa Chauth 2019 Sargi: करवा चौथ व्रत से ठीक पहले क्या खाएं सरगी में… जानिए सरगी का मतलब

Karwa Chauth 2019 Sargi timing, vrat food, food recipe, puja timing, shubh muhurat: करवा चौथ पर सरगी की बहुत अहमियत होती है। सरगी हर सास अपनी बहू को देती हैं। सरगी एक पूर्व-भोर भोजन है जिसे सास द्वारा तैयार किया जाता है। इसे सास का बहु के लिए आशीर्वाद स्वरूप होता है ताकि अगले 14 घंटे बिना पानी और खाना के कठिन करवा चौथ व्रत वह रख सके और उसका जीवन खुशहाल रहे।

Karwa Chauth 2019, karwa chauth sargi online, karwa chauth sargi,सरगी, karwa chauth sargi food, karwa chauth sargi thali, karwa chauth sargi time, karwa chauth ki sargi, karwa chauth 2019 sargi, karwa chauth ki sargi in hindi, karwa chauth vrat sargiKarwa Chauth 2019 Sargi: करवा चौथ पर जानें सरगी के महत्व के बारे में

Karwa Chauth 2019 Sargi food, timing, thali, vrat, muhurat, online sargi: करवा चौथ 17 अक्टूबर, 2019 को मनाया जाएगा। यह एक त्योहार है, जो हिंदू विवाहित महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने में आता है। यह विवाहित महिलाओं द्वारा पूरे दिन के लिए निर्जला व्रत (भोजन और पानी के बिना उपवास) रखकर तब तक मनाया जाता है जब तक कि वे चंद्रमा को नहीं देख लेतीं हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं और देवी पार्वती से आशीर्वाद मांगती हैं। ज्यादातर महिलाएं, विशेष रूप से पंजाबी, अपनी सास से सरगी प्राप्त करती हैं। यहां आपको करवा चौथ और सरगी से जुड़ी बातों के बारे में पता चलेगा।

Karwa Chauth 2019: सरगी क्या है?
एक सर्गी एक पूर्व-भोर भोजन है जिसे सास द्वारा तैयार किया जाता है ताकि उनकी बहुओं को एक खुशहाल और आनंदित शादी के लिए आशीर्वाद दिया जा सके। उत्तर भारत में, खासकर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में महिलाएं सरगी की परंपरा का पालन करती हैं। यह एक प्रथा है जिसमें महिलाओं को सुबह सूर्योदय से पहले उठना होता है, जो सुबह 4-5 बजे के आसपास होता है। इसके बाद स्नैक्स और मिठाईयां खानी होती हैं ताकि पानी और भोजन के बिना दिन गुजारा जा सके। अनुष्ठान के अनुसार, सास अपनी बहू को मिठाई, सेवई, सूखे मेवे, नारियल, मठरी और साड़ी, ज्वेलरी और अन्य उपहारों की एक थाली प्रस्तुत करती हैं।

Karwa Chauth 2019 Sargi: सरगी थाली में क्या होता है?

– फल: फलों में एक उच्च पानी की मात्रा होती है जो निर्जला व्रत के दौरान आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। इसके अलावा, वे फाइबर में समृद्ध होते हैं जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। फाइबर को पचने में समय लगता है, इसलिए, आप दिनभर भूखा महसूस नहीं करती हैं।

– सूखे मेवे(ड्राई फ्रूट्स): किशमिश, बादाम, काजू और पिस्ता दिए जाते हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपको व्रत के दौरान ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको दिनभर सक्रिय रखते हैं।

– मिठाई: कुछ भी शुरू करने से पहले कुछ भी मीठा खाना शुभ माना जाता है। इसलिए आपके व्रत को पूरा करने के लिए कुछ मिठाइयां दीं जाती हैं।

– हल्के-पके हुए खाद्य पदार्थ: आमतौर पर, हल्के-पके खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं जो पौष्टिक होते हैं और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं।

Next Stories
1 Karwa Chauth 2019: इस करवाचौथ सोनम कपूर और आलिया भट्ट के स्टाइल में पहन सकती हैं साड़ी
2 Karwa Chauth 2019 recipes: व्रत खोलने के बाद के लिए बेहतरीन और स्वादिष्ट रेसिपी, जरूर करें तैयार
3 Karwa Chauth Mehndi Design 2019: करवा चौथ के लिए सिंपल और खूबसूरत मेहंदी डिजाइंस
आज का राशिफल
X