ताज़ा खबर
 

बालों की मजबूती बढ़ा सकते हैं कलौंजी के बीज, जानिए अन्य उपाय

कलौंजी का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कलौंजी के बीजों में विटामिन ए, बी और विटामिन सी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम भी होता है इसलिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

Author Updated: January 11, 2019 5:29 PM

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू नुस्खे अजमाना फायदेमंद होता है। प्राकृतिक तत्वों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को मजूबत और खूबसूरत बनाते हैं साथ ही झड़ने से भी बचाते हैं। कलौंजी का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कलौंजी का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कैसे किया जाता है? साथ ही जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो बालों को सुंदर बनाते हैं।

1.कलौंजी के बीज और नारियल तेल- कलौंजी के बीजों में विटामिन ए, बी और विटामिन सी आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। एक चम्मच कलौंजी पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर बोतल में भर लें। हल्का ठंडा होने पर इस तेल को बालों में लगाकर मालिश करें जिससे बाल खूबसूरत बनते हैं।

2. कलौंजी के बीज और ऑलिव ऑयल- कलौंजी के बीजों में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम भी होते हैं। इसे ऑलिव ऑयल में डालकर बोतल में भर लें और कुछ समय बाद बालों में लगाने से बाल मजबूत और खूबसूरत बनते हैं।

3.कलौंजी के बीज, नीम और बादाम का तेल- डैंड्रफ बालों में होने वाली बड़ी परेशानी है। कलौंजी के बीज, नीम और बादाम का तेल रुसी की समस्या को खत्म करने में काफी मददगार होते हैं। नीम के पत्तों को सुखा लें। एक पैन में बादाम का तेल डालकर उसमें नीम के पत्ते मिलाएं और उबाल लें। इसे छानकर इसमें कलौंजी के बीज डालें और कुछ समय तक बालों पर इसका इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

4. कलौंजी के बीज, आंवला और ऑलिव ऑयल- आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इन तीनों चीजों का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों को पोषण देने के लिए ऑलिव ऑयल में आंवला के टुकड़े और कलौंजी के बीज मिलाकर स्टोर कर लें। इसे बालों पर लगाने से बाल मजबूत एंव खूबसूरत बनते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इस बीमारी का सामना कर रहे थे रजनीकांत, जानिए लक्षण, कारण और बचाव