सिंधिया घराने की शान है जय विलास महल, 400 कमरे और 4 हजार करोड़ की कीमत, जानें खास बातें

Jai Vilas Palace: बताया जाता है कि इस पैलेस का निर्माण साल 1874 में जयाजीराव सिंधिया के शासनकाल में शुरू हुआ था

Jyotiraditya Scindia, Scindia House, Jai Vilas Palace, ज्योतिरादित्य सिंधिया
बताया जाता है कि महल का मुख्य आकर्षण दरबार हॉल है जिसे सोने की परत और फर्नीचरों से सजाया गया है

Jyotiraditya Scindia House: पिछले दिनों हुई कैबिनेट विस्तार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी सौंपी है। बता दें कि सिंधिया ने साल 2020 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था। सिंधिया घराने का देश की सियासत में शुरू से ही दबदबा रहा है। उनके पिता माधव राव सिंधिया भी कांग्रेस के दिग्गज नेता थे। सिर्फ इतना ही नहीं, ये परिवार अपनी विलासिताओं के लिए भी जाना जाता है। इस बात की गवाही देता है सिंधिया घराने का भव्य जय विलास महल। आइए जानते हैं –

4000 करोड़ है कीमत: बताया जाता है कि इस पैलेस का निर्माण साल 1874 में जयाजीराव सिंधिया के शासनकाल में शुरू हुआ था। कहते हैं कि उस समय इसे बनाने में लगभग 1 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। हालांकि, अभी इसकी कीमत करीब 4000 करोड़ हो चुकी है। महल में करीब 400 कमरे हैं जिसमें से अब 40 कमरों को म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है।

जीक्यू इंडिया की खबर के अनुसार 400 एकड़ में फैले जय विलास महल में मौजूद एक झूमर का वजन साढ़े तीन हजार किलो है। बताया जाता है कि महल का मुख्य आकर्षण दरबार हॉल है जिसे सोने की परत और फर्नीचरों से सजाया गया है। यहां कई बड़ी-बड़ी कालीन और झूमर हैं।

8 हाथियों से जांची थी छत की मजबूती: इस खबर के अनुसार झूमर को लगाने से पहले ये जांचना जरूरी था कि दीवार इतना वजन उठा पाएगा या नहीं। ऐसे में सीलिंग पर 8 हाथियों को चढ़ाया गया था। करीब एक सप्ताह तक जांचने के बाद झूमरों को लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। बता दें कि दरबार हॉल में 2 झूमर लगे हैं जो साढ़े 12 मीटर ऊंचे हैं और इसमें करीब 250 लाइट बल्ब लगे हुए हैं।

चांदी की ट्रेन से परोसा जाता है खाना: कई स्टाइल के आर्किटेक्चर से प्रभावित होकर सर माइकल फिलोस ने इस महल को डिजाइन किया था। यहां के डाइनिंग रूम में करीब 40 सीटर वाला डाइनिंग टेबल है जिसमें ट्रेन ट्रैक फिक्स किया गया है। इसमें सिल्वर ट्रेन फिट है जो ट्रैक पर सभी के लिए खाना पहुंचाते हैं।

करोड़ों की है प्रॉपर्टी: अपने एफिडेविट में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ऐलान किया था कि उनके पास करीब 2 हजार 970 करोड़ की संपत्ति है। जय विलास पैलेस के अलावा, महाराष्ट्र के श्रीगोंडा में उनके पास 19 एकड़ और लिंबन गांव में 43 एकड़ जमीन है। वहीं, सिंधिया के पास मुंबई में 2 फ्लैट्स हैं जिसका नाम समुद्र महल है।

अपडेट