ताज़ा खबर
 

Skin Care: एजिंग और फाइन लाइन्स की समस्या को रोकने में कारगर है गुड़ से बना फेस पैक, जानिये इस्तेमाल का तरीका

गुड़ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में कारगर है। यह स्किन और लिवर को डीप क्लीन करता है। जिससे त्वचा की डैमेज कोशिकाओं अपने आप ठीक हो जाती हैं।

एजिंग की समस्या को दूर करने में कारगर है गुड़ से बना फेस पैक (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

गुड़ खाना बहुत से लोगों को बेहद ही पसंद होता है। गुड़ हमारे पाचन को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। हालांकि, यह बहुत-ही कम लोगों को पता है कि गुड़ त्वचा के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। यह स्किन संबंधी सभी तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है। गुड़ खाने से स्किन पर प्राकृतिक निखार आता है। साथ ही एक्ने और पिग्मेंटेशन की समस्या भी दूर हो सकती है। ऐसे में आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गुड़ से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा को डीप क्लीन करता है गुड़: गुड़ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में कारगर है। यह स्किन और लिवर को डीप क्लीन करता है। जिससे त्वचा की डैमेज कोशिकाओं अपने आप ठीक हो जाती हैं। साथ ही स्किन को हेल्द भी बनाता है। ऐसे में नियमित तौर पर थोड़े-से गुड़ का जरूर सेवन करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा हमेशा जवां रहती है।

त्वचा को करता है फ्रेश: गुड़ में मौजूद आयरन, पोटैशियम, विटामिन, जिंक, फोलेट और सोडियम डल त्वचा को फ्रेश करने में मदद करते हैं। अगर आपको काम के बाद अधिक थकान हो जाए और आपका चेहरा फीका लगने लगे तो थोड़े-से गुड़ का जरूर सेवन करें। इससे शरीर में तो एनर्जी आती ही है साथ ही चेहरा भी दमकने लगता है।

एजिंग और फाइन लाइन्स से समस्या से मिल सकता है छुटकारा: गुड़ बढ़ती उम्र की निशानी जैसी झुर्रियां, फाइन लाइन्स की समस्या को रोकने में भी करागर है। गुड़ खाने से स्किन में नैचुरल तरीके से कसावट बनी रहती है। इससे झाइयां, पिग्मेंटेशन और लाफ लाइन्स की समस्या नहीं होती।

गुड़ का फेस पैक: खाने के साथ-साथ गुड़ से बना फेस पैक भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन पोर्स को डीप क्लीन करने में कारगर है। साथ ही एक्ने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इसके लिए एक चम्मच गुड़ के पाउडर में एक चम्मच हरे धनिये का जूस मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Next Stories
1 कैंसर से जूझ रहे ‘तारक मेहता’ के ‘नट्टू काका’, कभी 3 रुपये के लिए दिन भर करते थे मेहनत, आज ऐसी है लाइफस्टाइल
2 पीरियड्स में रैशेज बन सकते हैं परेशानी का कारण, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
3 प्लेन में ड्राईफ्रूट खा रहे थे लालू यादव, रिपोर्टर को देख करने लगे एयरहोस्टेस से शिकायत
ये पढ़ा क्या?
X