ताज़ा खबर
 

कपड़ों से लिपस्टिक के दाग को हटाना हो सकता है आसान, ट्राय करें ये टिप्स

Method for removing Lipstick Stains: कुछ आसान से मेथड की मदद से आप अपने कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग को आसानी से हटा पाएंगें। इन तरीकों की मदद से आपके कपड़ें भी खराब नहीं होंगे।

कपड़ों से लिपस्टिक के दाग को हटाने के आसान उपाय (Source: Dreamstime)

Removing Lipstick Stains from Anything: चाहे गलती से या फिर हड़बड़ी में या फिर पार्टनर से गले मिलने पर, हर किसी के कपड़ों पर कभी ना कभी लिपस्टिक के दाग लग ही जाते हैं। इस वजह से लोग कई बार बेहद परेशान भी हो जाते हैं क्योंकि इसके कारण कपड़े खराब हो जाते हैं। लिपस्टिक विभिन्न प्रकार के पेट्रोलियम बेस्ड केमिकल, नेचुरल ऑयल्स और मैन-मेड डाइ से बनाई जाती है जिसकी वजह से इसे हटाने में मुश्किल होती है। लेकिन कुछ आसान से मेथड की मदद से आप अपने कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग को आसानी से हटा पाएंगें। इन तरीकों की मदद से आपके कपड़ें भी खराब नहीं होंगे।

हेयरस्प्रे से:
कपड़े के जिस हिस्से पर लिपस्टिक के दाग लगे हो उस जगह पर हेयरस्प्रे लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर सा पानी से उसे अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे पानी ठंडा होना चाहिए वरना आपका कपड़ा खराब हो सकता है।

किसी भी प्रभावी चीज से लिपस्टिक के दाग को हटाया जा सकता है:
– लिप्सिक का दाग ऑयली होता है। इस वजह से क्लीनर का इस्तेमाल करें जो ऑयल हटाने में मदद करता है।
– पेट्रोलियम जेली लिपस्टिक के दाग को हटाटा है। प्रभावित जगह पर इसे रब करें।
– शेविंग क्रीम भी लिपस्टिक के दाग को हटाने में मदद करता है।

टूथपेस्ट की मदद से:
कपड़े के जिस हिस्से पर लिपस्टिक लगा होता है वहां टूथपेस्ट को लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर हल्का रब करने के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें।

एल्कोहल:
एल्कोहल भी आसानी से लिपस्टिक के दाग को हटाने में मदद करता है। एल्कोहल में कपड़ें को भिगो दें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्का रब करें और साफ पानी से धो लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App