ताज़ा खबर
 

खाने में न हो आयरन तो गंजेपन का खतरा, डाइट में करें ये बदलाव

बालों के झड़ने और सही तरह से विकास नहीं होने के कारण बहुत से लोग परेशान रहते हैं। लड़के और लड़कियां दोनों ही इस समस्या से परेशान हैं। क्या आप जानते हैं कि इसके लिए आपका आहार भी जिम्मेदार हो सकता है।

Author नई दिल्ली | November 26, 2018 1:48 PM
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के रूप में किया गया है।

सिर की त्वचा में रक्त का संचार सही तरीके से ना होने के कारण बाल गिरने लगते हैं। लंबे समय तक बालों का गिरना गंजेपन का कारण बन सकता है। आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी भी बालों के गिरने और झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। बालों को सही पोषण देने का बेहतर प्राकृतिक तरीका है कि आप सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करें। खासतौर पर आयरन का। कई शोधों में यह बात पता चली है कि आहार में आयरन की कमी बालों के विकास को रोक सकती है और इससे गंजेपन का खतरा भी रहता है।

जर्नल ऑफ अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मोटोलॉजिस्ट में छपे एक शोध के शोधकर्ता लियोनिड बेंजामिन ट्रॉस्ट का कहना है कि अगर आयरन की कमी का उपचार किया जाए तो बालों के गिरने और गंजेपन की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

खाने में न हो आयरन तो गंजेपन का खतरा, डाइट में करें ये बदलाव
आयरन की कमी को एनीमिया भी कहा जाता है। शरीर में आयरन की आपूर्ति सही मात्रा में ना होने पर ऐसा होता है। इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। बालों का गिरना जिनमें से एक है।

आयरन की कमी के लक्षण

1. थकान
2. चक्कर आना
3. कमजोरी
4. सांस लेने में परेशानी
5. त्वचा का पीला पड़ना
6. ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल

हर रोज कितना आयरन
यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ के अनुसार, महिलाओं को हर रोज 18 मिग्रा आयरन जबकि पुरुषों को 8 मिग्रा आयरन के सेवन की जरुरत होती है।

कैसे करें आयरन की आपूर्ति
आप अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करके इसकी आपूर्ति कर सकते हैं। आप निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करके आयरन ले सकते हैं-

1. सोयबीन
2. अनाज
3. नट्स
4. बीज
5. दालें
6. टोफू
7. सीफूड
8. मीट

अगर आप विटामिन सी के साथ आयरन का सेवन करते हैं तो आपका शरीर इसका अवशोषण बेहतर तरीके से कर पाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App