ताज़ा खबर
 

CM को गिरफ्तार कर आई थीं चर्चा में, नेता से लेकर बदमाश तक खाते हैं खौफ, ऐसी है IPS डी रूपा की कहानी

IPS D Roopa Motivating Story: शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहने वालीं रूपा का बचपन कर्नाटक के दावनगेरे शहर में बीता है

IPS D Roopa, D Roopa Moudgil, ips d roopa total transfer, ips d roopa family, ips d roopa success storyकई नामचीज राजनेताओं पर कार्रवाई और उनसे जुड़े खुलासे करने के कारण अपने करियर में रूपा का लगभग 41 से ज्यादा बार तबादला हो चुका है

IPS D Roopa: कर्नाटक की साल 2000 बैच की आईपीएस डी रूपा न केवल ट्विटर पर बल्कि सोशल मीडिया के अन्य प्लैटफॉर्म पर भी खूब एक्टिव रहती हैं। पब्लिक के सामने इनकी निडर व बेबाक इमेज बनी हुई है। शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहने वालीं रूपा का बचपन कर्नाटक के दावनगेरे शहर में बीता है। उनके पिता बचपन से ही उन्हें पुलिस में जाकर देश की सेवा करते हुए देखना चाहते थे। अपने पिता के इस सपने को साकार करने के साथ ही रूपा ने अपनी कार्य कुशलता से अलग मुकाम हासिल किया है। डी रूपा साल 2004 में पहली बार तब चर्चा में आई थीं जब 1994 के हुबली दंगा मामले में कोर्ट के आदेश के बाद वे मध्यप्रदेश की तत्कालीन सीएम उमा भारती को गिरफ्तार करने पहुंची थीं, आइए जानते हैं उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें-

IAS के. जयगणेश के लाइफ से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें-

पहली कोशिश में पाई सफलता: अपने पिता का ये सपना पूरा करने से पहले उन्होंने मास्टर्स करने के बाद NET-JRF परीक्षा में कामयाबी पाने के साथ ही सिविल सर्विसेज के एग्जाम की तैयारी भी शुरू कर दी। जब रूपा का चयन UPSC में हो गया, उसके बाद उन्होंने JRF छोड़ दिया। बता दें कि  UPSC की परीक्षा में उन्होंने 43वीं रैंक प्राप्त की थी, अगर वो चाहतीं तो उन्हें IAS का पद भी आसानी से मिल सकता था। लेकिन उन्होंने पुलिस में जाने का निर्णय किया।

ऐसी है सुपर कॉप नवनीत सिकेरा की कहानी- 

कई बार हुआ है तबादला: कई नामचीन राजनेताओं पर कार्रवाई और उनसे जुड़े खुलासे करने के कारण अपने करियर में रूपा का लगभग 41 से ज्यादा बार तबादला हो चुका है। बता दें कि आईपीएस डी रूपा गलत को लेकर अपनी आवाज बुलंद करने के लिए जानी जाती हैं। सिस्टम से टकराव को लेकर अक्सर वो सुर्खियों में रहती हैं।

इनका किया है पर्दाफाश: साल 2017 में डी रूपा ने तमिलनाडु की एआईएडीएमके नेता शशिकला जो उस समय जेल में बंद थी, उनको वहां मिलने वाली विशेष सुविधाओं के बारे में खुलासा किया था। इसके अलावा, इन्होंने पुलिस वालों को VVIP लोगों की सेवा से हटा लिया था। बता दें कि उस वक्त रूपा बेंगलुरु में DCP के पद पर कार्यरत थीं।

इन चीजों की शौकीन हैं IPS डी रूपा: कार्य कुशलता के साथ ही रूपा एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर भी हैं। साथ ही उन्होंने शास्त्रीय संगीत की भी तालीम ली है। इसके साथ ही रूपा शार्प शूटर भी हैं, अपनी ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने कई अवॉर्ड भी जीते हैं। उन्होंने आईएएस अफसर मुनीश मुद्गिल से शादी की है और उन दोनों के दो बच्चे हैं। एक साधारण से परिवार से आईपीएस बनने का रूपा का ये सफर युवाओं के लिए प्रेरणादायक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 500 रुपये लेकर आई थीं मुंबई, अब 5 करोड़ के बंगले में रहती हैं दिशा पाटनी, इन लग्जरी गाड़ियों से चलती हैं
2 कॉमन फ्रेंड ने करवाई थी मुलाकात, शिल्पा शेट्टी को इम्प्रेस करने के लिए राज कुंद्रा लाए थे लाखों का बैग, दी थी 3 करोड़ की अंगूठी
3 मच्छर के काटने से सिर्फ डेंगू-मलेरिया ही नहीं, हो सकती हैं और भी खतरनाक बीमारियां, जानें बचाव के तरीके
यह पढ़ा क्या?
X