ताज़ा खबर
 

International Men’s day 2019 Theme, Date, Quotes, Images: एक दिन जो पुरुषों के लिए है, जानिए अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास, विशेज, कोट्स

Happy Men's Day 2019, Wishes, Quotes, Images, Pics, whatsapp status, History, Significance: आज 19 नवंबर को दुनिया के 80 देशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस International Men's Day मनाया जाता है। इसका मकसद उन पुरुषों को बराबरी का हक दिलाना है, जो अपनी आवाज नहीं उठा पाते और उनके साथ शोषण होता है।

Author Updated: Nov 19, 2019 1:54:58 pm
International men’s day 2019: पूरी दुनिया के 80 देशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

International Men’s Day 2019 Quotes, History, Significance, Wishes, Images, Pics: पूरे देश में सभी को याद रहता है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब है। पर शायद ही किसी को याद हो कि 19 नवंबर यानी आज इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया जाता है। यह दिन पुरुषों को उनके अधिकार दिलाने, भेदभाव, शोषण, उत्पीड़न या हिंसा के खिलाफ मनाया जाता है। पूरी दुनिया के 80 देशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। इस साल अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का थीम रखा गया है, ‘मेकिंग अ डिफरेंस फॉर मेन एंड बॉयज।’ यानी पुरुष और लड़कों में एक अंतर बनाएं।

जानिए भारत में कब से शुरू हुआ इंटरनेशनल मेन्स डे (International Men’s Day History)

जब पूरी दुनिया में महिलाओं और पुरुषों में कोई भेद नहीं है फिर सिर्फ इंटरनेशनल वीमेंस डे ही क्यों मनाया जाना चाहिए। इंटरनेशनल मेन्स डे क्यों नहीं। बस इसी सोच ने पुरुषों के लिए एक अलग दिन की मांग शुरू की। वेस्टइंडीज में हिस्ट्री की लेक्चरर डॉ. जीरोम तिलक सिंह ने 19 नवंबर 1999 के दिन इंटरनेशनल मेन्स डे मनाना शुरू किया। भारत में ये शुरू होते होते काफी साल लग गए और साल 2007 में हैदराबाद की लेखिका उमा चल्ला ने इसको शुरू किया। यानी सुनने में आश्चर्य लगे पर इंटरनेशनल मेन्स डे की शुरुआत ही महिलाओं ने की।

वैसे इस दिन को मनाने की मांग सबसे पहले 1923 में कई पुरुषों ने की थी और आंदोलन किया था। वे सभी 23 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस घोषित करने की मांग कर रहे थे। फिर 19 नवंबर 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो के लोगों द्वारा पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया। डॉ. जीरोम तिलक सिंह ने इसके लिए काफी लड़ाई लड़ी। तभी उनके पिता के बर्थडे यानी 19 नवंबर को विश्व पुरुष दिवस मनाया जाना तय हुआ।

पुरुषों के खिलाफ भी आंकड़े चौंकाने वाले हैं (Fact of International Men’s Day)

InternationalMensDay की एक वेबसाइट भी है। इसमें जिक्र है कि पूरी दुनिया में महिलाओं की अपेक्षा पुरुष 3 गुना ज्यादा सुसाइड करते हैं। वहीं 3 में से एक पुरुष घरेलू हिंसा का शिकार होता है। महिलाओं की मौ​त से 4 से 5 साल पहले ही पुरुषों की मौत हो जाती है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुष दोगुना दिल के मरीज हैं। हालांकि इन आंकड़ों में कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि नहीं होती है।

Live Blog

Highlights

    13:54 (IST)19 Nov 2019
    Happy International Men's Day 2019: share wishes, encourage Men's who require Help

    हर मर्द अपनी आवाज उठाए, यातनाओं के खिलाफ बोले, खुद के साथ हो रही ज्यादतियों के बारे में बोले... ये जरूरी नहीं। शायद तभी शुरू किया गया International Men's Day.

    12:36 (IST)19 Nov 2019
    भारत में नहीं है अभी इसका जोरदार चलन

    अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस वैसे तो भारत में बड़े जोरशोर से नहीं मनाया जाता, जैसे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने के लिए प्लान होता है। हालांकि धीरे धीरे सोशल मीडिया के माध्यम से पिछले कुछ सालों में इस ओर भी लोगों का ध्यान जा रहा है।

    12:32 (IST)19 Nov 2019
    nternational Men's Day Quotes, wishes, Images: अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस की बधाई

    Happy International Men's Day 2019: इस साल अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का थीम रखा गया है, 'मेकिंग अ डिफरेंस फॉर मेन एंड बॉयज।' यानी पुरुष और लड़कों में एक अंतर बनाएं।

    12:31 (IST)19 Nov 2019
    अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस: Happy Men's Day 2019, Best wishes, Quotes, Images, whatsapp status

    दिए जलते और जगमगाते रहेंआप हमेशा मुस्कुराते रहेजब तक जिंदगी है ये दुआ है हमारीआप ईद के चाँद की तरह जगमगाते रहेंHappy International Men's Day 2019

    12:25 (IST)19 Nov 2019
    Happy International Men's Day 2019: share wishes to your Friends, Images

    मर्द को दर्द नहीं होता, खूब सुना होगा पर ताउम्र अपना दर्द छिपाने वाला भी तो पुरुष ही है।Happy International Men's Day 2019

    Next Stories
    1 World Toilet Day in 2019 Date: 2.5 बिलियन लोगों को आज भी टॉयलेट की सुविधा नहीं मिल रही है, जानिए और भी कई बातें
    जस्‍ट नाउ
    X