ताज़ा खबर
 

International Civil Aviation Day 2019: फ्लाइट में पायलट और को-पायलट एक जैसा खाना क्यों नहीं खाते?

International Civil Aviation Day 2019 Theme, Date, Speech, Facts: 7 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस मनाया जाता है। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं इससे जुड़ी खास बातें-

Author Published on: December 6, 2019 8:02 PM
International Civil Aviation Day 2019: इस दिन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

International Civil Aviation Day 2019 Date, Theme, Facts: अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को 1994 में ICAO की 50वीं वर्षगांठ गतिविधियों के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था। 1996 में, एक ICAO पहल के अनुसरण में और कनाडाई सरकार की सहायता से, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में आधिकारिक तौर पर मान्यता दी। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का उद्देश्य राज्यों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और सुदृढ़ करने में मदद करना है, और वास्तव में वैश्विक तेजी से पारगमन में सहयोग करने और महसूस करने में राज्यों की मदद करने में आईसीएओ की अनूठी भूमिका है।

जैसा कि संयुक्त राष्ट्र और विश्व के राष्ट्रों ने अब एजेंडा 2030 को अपनाया है, और वैश्विक सतत विकास में एक नए युग की शुरुआत की है, वैश्विक संपर्क के इंजन के रूप में विमानन का महत्व शिकागो सम्मेलन के उद्देश्यों के लिए कभी भी प्रासंगिक नहीं रहा है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के रूप में देखा जा सकता है। विमानन के बारे में 15 आश्चर्यजनक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते हैं। जानिए-

1. दुनिया की सबसे पुरानी एयरलाइन KLM (Koninklijke Luchtvaart Maatschappij, जिसका अर्थ Royal Dutch Airlines) है। इसकी स्थापना 1919 में हुई थी और इसकी पहली उड़ान एम्स्टर्डम और लंदन के बीच 17 मई, 1920 को हुई थी।

2. भारत की सबसे पुरानी एयरलाइन टाटा एयरलाइंस है जिसे 1932 में JRD Tata द्वारा स्थापित किया गया था और 1946 में यह Air India बन गई।

3. पायलट और सह-पायलट एक ही भोजन नहीं करते हैं क्योंकि अगर एक भोजन विषाक्तता से ग्रस्त है, तो दूसरा विमान को उड़ा सकता है।

4. वर्ष 1987 में, अमेरिकन एयरलाइंस ने सलाद से 1 जैतून निकालकर $ 40,000 की बचत की, जो कि वे अपने ग्राहकों को प्रथम श्रेणी में प्रदान करते थे।

5. 2015 में दुनिया के नागरिक उड्डयन बेड़े में 27,352 हवाई जहाज शामिल थे।

6. विश्व की एयरलाइनों ने 2015 में 3.5 बिलियन लोगों को 4.1 ट्रिलियन यात्री-मील की संपूर्णता में ले लिया।

7. सबसे पहली अनुसूचित वाणिज्यिक एयरलाइन की उड़ान 1 जनवरी, 1914 को फ्लोरिडा बे से सेंट पीटर्सबर्ग से तम्पा के बीच हुई थी।

8. औसतन, केवल 25 प्रतिशत ग्राहक पहली श्रेणी का पूरा किराया देते हैं, जबकि शेष लगातार उड़ान भरने वाले, एयरलाइन कर्मचारी या अपग्रेड होते हैं।

9. औसतन, एक वाणिज्यिक उड़ान की गति 800 किमी / घंटा है।

10. विमान में ऑक्सीजन मास्क लगभग 15 मिनट तक ऑक्सीजन धारण कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bhimrao Ambedkar Quotes, Images, Photos: बाबा साहेब अम्बेडकर के निर्वाण दिवस पर शेयर करें उनके ये बेहतरीन कोट्स
2 Weight Loss Tips: पति, पत्नि और वो की एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर के फिट और हेल्दी बॉडी के पीछे है ये राज… जानिए
3 Dr. Bhimrao Ambedkar Quotes: बाबा साहेब अम्बेडकर जो हैं संविधान निर्माता, उनके निर्वाण दिवस पर याद करें उनके फेमस कोट्स
ये पढ़ा क्या?
X