ताज़ा खबर
 

World Emoji Day: जानिए क्या है इंडियन का फेवरेट इमोजी, हर रिप्लाई और रिएक्शन में यूज करते हैं इसे

World Emoji Day: व्हाट्सएप के लिए इमोजी लगभग समान हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान इमोजी का उपयोग काफी बढ़ जाता है।

Author Updated: July 17, 2019 6:34 PM
World Emoji Day: इमोजी डे के मौके पर भेजें ये इमोजीज (फोटोः Freepik)

World Emoji Day: लोग अपने प्यार, खुशी, आंसू, किस इमॉटिकॉन्स के जरिए एक-दूसरे को भेजते हैं? एक नई रिपोर्ट में आया है कि अधिकांश भारतीय व्हाट्सएप, फेसबुक और डेटिंग एप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इमॉटिकॉन्स का इस्तेमाल करते हैं। टेक कंपनी Bobble AI की रिपोर्ट ने बुधवार को वर्ल्ड इमोजी डे पर “tears of joy” and “blowing a kiss” को स्मार्टफोन कंवर्सेशन का टॉप टू इमोजी बताया।

व्हाट्सएप के लिए शीर्ष 10 में अन्य इमोजी हैं: दिल की आंखों के साथ मुस्कुराता हुआ चेहरा, किसींग इमोजी, ओके हैंड, जोर से रोता हुआ चेहरा, मुस्कुराती हुई आंखों के साथ मुस्कुराता हुआ चेहरा, थमप्स अप, फोल्डेड हैंड और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस। व्हाट्सएप के लिए इमोजी लगभग समान हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान इमोजी का उपयोग काफी बढ़ जाता है।

ऑनलाइन डेटिंग एप्स के लिए, एक विंकिंग फेस और एक फेस सॉवरिंग फूड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। क्लिंकिंग बीयर मग, कपल विद हार्ट और किस मार्क रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डेटिंग ऐप्स पर बातचीत में इस्तेमाल की जाने वाली इमोजी ख़ुशी को व्यक्त करती हैं, अधिक चुलबुली और रोमांटिक होती हैं। “सेक्सटिंग” के लिए, जीभ, आग और Kiss इमोजी हैं।

Bobble AI के सह-संस्थापक अनित प्रसाद ने आईएएनएस को बताया, “इमोजीस ने हमारी डिजिटल संस्कृति और एक-दूसरे के साथ संवाद करने के हमारे तरीके पर अपना असर डाला है। प्रवृत्ति बहुत सकारात्मकता और विविध भावनाओं को उजागर करती है।”

साल 2018 से अब तक के आंकड़ों के अनुसार, बॉबी इंडिक कीबोर्ड के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इमोजी शेयरिंग में लगभग 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ऐप ने अब तक 25 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत किया है। टियर 2 और 3 शहर, बोबले के 66 प्रतिशत उपयोगकर्ता आधार और टीयर 1 शहरों, 34 प्रतिशत के लिए बनाते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Sawan 2019 Wishes Images, Quotes, Status: सावन का तीसरा दिन आज, दोस्तों को भेजें ये शुभकामना संदेश, फोटोज और कोट्स
2 Chandra Grahan 2019 Sutak: जानिए ग्रहण के कारण मंदिरों की पूजा-अर्चना के समय में क्या बदलाव आए