ताज़ा खबर
 

गर्मियो में इन वजहों से बढ़ता है वजन, जानिए कैसे करें काबू

गर्मियों में ठंडी चीजें किसे पसंद नहीं लेकिन कुछ ठंडी चीजें आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं। बहुत ज्यादा कैलोरी युक्त खान पान वजन बढ़ा देता है। ठंडी कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आती है लेकिन गर्मियों में भी वजन बढ़ता है। वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। आज हम आपको गर्मियों में वजन बढ़ने की वजह बताने के साथ-साथ ऐसे उपाय भी बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल गर्मियों में ठंडी चीजें किसे पसंद नहीं लेकिन कुछ ठंडी चीजें आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं। बहुत ज्यादा कैलोरी युक्त खान पान वजन बढ़ा देता है। ठंडी कोल्ड ड्रिंक या आइसक्रीम जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। आइए हम आपको वजन कम करने के लिए कुछ खास उपायों को बारे में बताते हैं।

ताजे फलों का सेवन: फ्रूट आइस क्रीम, कस्टर्ड और फ्रूट को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आइसक्रीम और कस्टर्ड में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, ये चीजें मोटापे का कारण बनता हैं। गर्मियों में अनचाहे मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जरूरत है आप इन चीजों के जगह ताजे फलों का सेवन करें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल भी राहत दिलाता है।

HOT DEALS
  • Honor 7X 64GB Blue
    ₹ 15445 MRP ₹ 16999 -9%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8499 MRP ₹ 10999 -23%
    ₹1275 Cashback

बाहर के खाने से परहेज: गर्मियों में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जाते हैं और घर के बाहर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं। घर के बाहर आप क्या खा रहें हैं और उसमें कितनी मात्रा में कैलोरी है इस बात का ध्यान रखें। यदि संभव हो तो सलाद, फ्रूट और अन्य तरह के हलके-फुल्के खाने का सेवन करें।

 

कोल्ड ड्रिंक की जगह नींबू पानी का सेवन: ऐसे में बहुत से लोग हैं जो कोल्डड्रिंक्स को अपनी प्यास को बुझाने के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में वो भूल जाते हैं कि उसमें अधिक मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो शरीर में फैट को बढ़ाने का कार्य करती है। इसलिए आप कोल्ड ड्रिंक्स की जगह सादे पानी या नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें ना के बराबर कैलोरी होती है बल्कि यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App