ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर बढ़ने से हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान

Blood Sugar Symptoms: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार उन लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच जरूर करवानी चाहिए जिनकी उंगली या फिर अंगूठे की स्किन मोटी दिखे

डिजिटल स्क्लेरोसिस में हाथ और उंगलियों के आसपास त्वचा टाइट और मोम की परत जैसी नजर आने लगती है

High Blood Sugar Symptoms: पहले जहां डायबिटीज की बीमारी कुछ लोगों को ही परेशान करती थी, आज के समय में कई लोग इस बीमारी के मरीज हैं। ये एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है जिससे दुनिया भर में अरबों लोग पीड़ित हैं। पुरुष, स्त्री यहां तक कि बच्चे तक इस बीमारी से ग्रस्त हैं। शरीर में जब ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो डायबिटीज की परेशानी हो जाती है। शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने से केवल डायबिटीज की परेशानी ही नहीं, कई स्किन परेशानियां भी हो सकती हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज या प्री-डायबिटीज की स्थिति में कभी न कभी लोगों को त्वचा संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। एक अध्ययन के मुताबिक दुनिया भर में करीब 75 फीसदी लोग टाइप 2 डायबिटीज से जुड़े स्किन प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्या हैं स्किन प्रॉब्लम्स के कारण: उच्च रक्त शर्करा से शरीर में रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है जिससे ब्लड वेसल्स और नसों तक पर्याप्त मात्रा में खून और पोषण नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में श्वेत रक्त कोशिकाएं इंफेक्शन से लड़ने में असमर्थ हो जाती हैं। इससे त्वचा की डैमेज रोकने की क्षमता प्रभावित हो जाती है।

रूखापन: गर्दन, आर्मपिट, ग्रोइन, कोहनी और घुटनों के इर्द-गिर्द धब्बे डायबिटीज की ओर इशारा करता है। इसके अलावा, स्किन ड्रायनेस भी उच्च रक्त शर्करा के कारण होने वाली परेशानी है। साथ ही लोगों को प्रभावित हिस्से में खुजली की समस्या भी हो सकती है। त्वचा में लालीपन और रैशेज फंगल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है।

मोटी स्किन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार उन लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच जरूर करवानी चाहिए जिनकी उंगली या फिर अंगूठे की स्किन मोटी दिखे। ऐसा डिजिटल स्क्लेरोसिस के कारण हो सकता है। हाथ और उंगलियों के आसपास त्वचा टाइट और मोम की परत जैसी नजर आने लगती है। ये उंगलियों के पीछे वाले हिस्से में आमतौर पर देखे जाते हैं। ये आपकी बाजुओं तक फैल सकते हैं। कई बार गंभीर मामलों में पीठ के ऊपरी हिस्से, कंधे व गर्दन तक में दिखाई देते हैं।

एथलीट्स फुट: हाई ब्लड शुगर पैरों की त्वचा को भी प्रभावित करता है, इसके कारण पैरों में सूजन, जलन, दर्द, घाव और इंफेक्शन की परेशानी हो जाती है। इसके अलावा, एथलीट्स फुट भी डायबिटीज का एक लक्षण है। बस यही नहीं, इस बीमारी के कारण लोगों के हाथ-पैर पर फोड़े निकल आते हैं।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ में खरीदा ब्रिटेन का मशहूर Stoke Park होटल, 900 साल पुरानी है प्रॉपर्टी; जानिये और क्या है खासियत
2 कभी 15 रुपये में ट्यूशन देते थे भाबीजी घर पर हैं के ‘सक्सेना जी’, जानें अब कितनी फीस लेते हैं सानंद वर्मा
3 चुप रहकर भी सबको हंसाते हैं अक्षय पाटिल, बगैर डायलॉग ‘भाबीजी घर पर हैं’ के ‘पेलू रिक्शावाले’ लेते हैं इतनी फीस
यह पढ़ा क्या?
X