scorecardresearch

इन फूड्स को खाने से तेजी से बढ़ने लगेंगे प्लेटलेट्स

प्लेटलेट्स मानव शरीर में महत्वूपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बॉडी में घटते प्लेटलेट्स को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में कुछ फूड्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं।
रक्त का महत्वपूर्ण घटक प्लेटलेट्स का कम होना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। प्लेटलेट्स चोट लगने पर रक्तस्राव को रोकने के लिए शरीर के थक्के बनाने में मदद करते हैं। प्लेटलेट्स मानव शरीर में महत्वूपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बॉडी में घटते प्लेटलेट्स को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। चोट लगने पर देरी से खून रकना, मसूड़ों और नाक से खून निकलना, त्वचा में लाल या बैंगनी रंग के धब्बे, महिलाओं में लंबे समय या भारी मासिक चक्र इसके लक्षणों में से हैं। प्लेटलेट्स डेंगू के बाद भी कम होने लगते हैं। इस दौरान तो इनकी संख्या तेजी से घटती है। दवाओं के जरिए प्लेटलेट्स बढ़ाना काफी महंगा हो सकता है। हालांकि, घटते प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में कुछ फूड्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। जो आपको आज बताएंगे…

ताजा दूध

दूध कैल्शियम का बड़ा सोर्स है। जो शरीर की हड्डियां मजबूत करने का काम करता है। हालांकि दूध या कैल्शियम का काम बस इतना ही नहीं है। दूध घटते प्लेटलेस्ट के लिए भी काफी लाभदायक होता है। दूध पीने से शरीर में प्लेटलेट्स फिर से बनने लगते हैं। दूध में विटामिन के भी होता है। जो चोट लगने के बाद खून को रोकता है।

गाजर

गाजर को अमूमन आंखों की दिक्कतों को दूर करने के लिए जाना जाता है। दृष्टि विकारों के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। बहुत कम लोगों को पता होगा कि गाजर प्लेटलेट्स की संख्या बरकरार रखने में मदद करता है।

किशमिश

वैसे तो लोग किशमिश का सेवन शरीर को मजबूत करने के लिए खाते हैं। लेकिन किशमिश घटती प्लेटलेट्स को भी बढ़ता है। किशमिश को किसी भी रूप में खाया जा सकता है। इसे आप चाहे तो सीधे या शेक और किसी अन्य खाने की चीजों के साथ खा सकते हैं।

अनार

सुर्ख लाल रंग का अनार स्वाद के साथ सेहत तो सुधारता ही है, साथ ही यह शरीर में तेजी से गिरने वाले प्लेटलेट्स को भी मजबूत करने का काम करता है। अनार प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से बढ़ाने में सहायक होता है।

लीन मीट

लीन मीट भी तेजी से प्लेटलेट्स की सेहत सुधारता है। मछली और चिकन के मीट को प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर खाया जा सकता है। लीन मीट में प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ वह सभी तत्व पाए जाते हैं, जो प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट