scorecardresearch

Winter Diet: सर्दी में बॉडी को अंदर से स्ट्रॉन्ग रखना है, तो गर्म तासीर वाले इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल

कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनकी तासीर गर्म होती है, वो हमें सर्दी से बचाते हैं, साथ ही हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग भी करते हैं।

HONEY
शहद की तासीर भी गर्म होती है जिसका सेवन करने से सर्दी में बॉडी गर्म रहती है। फाइल फोटो

सर्दी के मौसम में हमारी डाइट हैबिट्स बदल जाती हैं। हम ज्यादा खाते हैं और डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिनसे बॉडी गर्म रहे और हमारी खाने की क्रेविंग भी कंट्रोल रहे। सर्दी में ठंड ज्यादा लगती है इसलिए सर्दी में बॉडी को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर के फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। हमें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिनसे हमारी भूख शांत रहें, साथ ही बॉडी गर्म भी रहें।


कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनकी तासीर गर्म होती है और वो हमारी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने में भी असरदार होते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी में गर्म तासीर के कौन से फूड्स का सेवन करें जिनसे बॉडी गर्म रहें।

गर्म तासीर की खजूर बॉडी को रखेगी गर्म: सर्दियों में गर्म तासीर की खजूर बॉडी को गर्म रखती है। खजूर में भरपूर पोटैशियम, कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। खजूर बॉडी को गर्म रखती है, साथ ही बॉडी में खून की कमी भी पूरा करती है।

चकोतरे का करें सेवन: विटामिन सी से भरपूर चकोतरा सर्दी में इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-खांसी से बचाता हैं। चकोतरा एक ऐसा फल है जो हमारी सर्दी में बॉडी को गर्म रखता है। चकोतरा में मौजूद पोषक तत्व बॉडी को हेल्दी रखते हैं। इसका इस्तेमाल जूस बनाकर भी किया जा सकता है।

लहसुन रखता है बॉडी को गर्म: गर्म तासीर का लहसुन ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता बल्कि बॉडी को गर्म भी रखता है। सर्दियों में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है, साथ ही ब्लड सरकुलेशन भी ठीक रहता है। सर्दी में लहसुन का इस्तेमाल आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

शहद रखेगा बॉडी को गर्म: शहद की तासीर भी गर्म होती है जिसका सेवन करने से सर्दी में बॉडी गर्म रहती है। शहद सर्दी-खांसी का बेस्ट आयुर्वेदिक उपचार है। शहद इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही बॉडी को हीट भी देता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.