ताज़ा खबर
 

जाड़े में होती है हाथ-पैर में सूजन की शिकायत, इन घरेलू उपायों से पा सकते हैं निजात

सर्दियों में हाथ-पैर के दर्द से कई लोग परेशान रहते हैं और इसके कारण उनकी दैनिक दिनचर्या के काम भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं और इस दर्द को कम कर सकते हैं।

हाथ-पैर के सूजन के लिए घरेलू उपचार

सर्दियों में लोगों को कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं होती हैं। कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं जिनकी वजह से खास परेशानी नहीं होती है लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जिसके कारण आपको असहजता महसूस होती है। सर्दियों के समय लोगों में दर्द की समस्या आम होती है। खासतौर पर हाथों और पैरों में दर्द की समस्या रहती है। इस वजह से कई बार किसी काम को करने में भी लोग असमर्थ हो जाते हैं। अगर आपके भी हाथ-पैर में अधिक दर्द रहती है तो इसे बिल्कुल अनदेखा ना करें वरना आपकी समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए आप दवाइयों का सेवन करने के बजाय कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। ये उपचार आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेंगे और शरीर पर इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।

सेंधा नमक
एक टब गर्म पानी में आप 1/2 कप सेंधा नमक मिलाएं और हाथ-पैर को उसमें 10-15 मिनट तक रखकर छोड़ दें। इससे आपको आराम महसूस होगा। सेंधा नमक के जगह आप सादे नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस विधि को रोजाना सोते वक्त करें।

बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच चावल का पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को हाथों और पैरों पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।

नींबू का रस
1 चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच दूध को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को हाथ और पैर पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

मैग्निशियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन
बादाम, ब्रोकली, पालक, टोफू और डार्क चॉकलेट में मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन ना सिर्फ आपके हाथ-पैर के दर्द को कम करेगा बल्कि ताकत और मजबूती भी प्रदान करेगा। इसके अलावा इनका सेवन आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App