ताज़ा खबर
 

गर्मियों के मौसम में होता है इन बीमारियों खतरा, जानिए बचाव के आसान उपाय

गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक की समस्‍या, पेट की समस्या और लू से बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इससे कोशिकाओं में पानी की कमी नहीं होती और इलेक्ट्रोलाइट कंट्रोल में रहता है।

summer, summer diseases, prepare for summer, how to prepare for summer in hindi, tips to prepare for summer in hindi, summer tips in hindi, summer diseases precautions in hindi, summer diseases prevention in hindi, health and lifstyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों के मौसम में पारा अधिक होने की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इनमें स्किन एलर्जी से लेकर खतरनाक पीलिया की बीमारी भी शामिल है। सूर्य की किरणों से होने वाली स्किन एलर्जी बहुत परेशान करती हैं। गर्मी के मौसम में घमोरियों जल्दी ठीक नहीं होती हैं और लाल और पीले रंग के दानों में परिवर्तित हो जाती है। इस मौसम में विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग जैसे मलेरिया , डेंगू आदि होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा इस मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जात है, जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग, टाइफाइड, पीलिया, डायरिया, लू लगना, पानी की कमी या डिहाइड्रेशन, बुखार और पेट की बीमारियां होने के खतरा अधिक होता है। ऐसे में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। आइए आज हम आपको इन बीमारियों से बचने के आसान उपाय बताते हैं।

– गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक की समस्‍या, पेट की समस्या और लू से बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इससे कोशिकाओं में पानी की कमी नहीं होती और इलेक्ट्रोलाइट कंट्रोल में रहता है।

– इस मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए हल्के कपड़े भी बेहद अच्छा होता है। गर्मी के मौसम में काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

– गर्मी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए ताजे फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना लाभदायक होता है। इस मौसम में ककड़ी, खीरा, तरबूज और खरबूजे का सेवन करें।

– सुबह की शुरुआत योगा करना हर मौसम में लाभदायक होता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में व्यायाम आपको पूरा दिन तरो-ताजा महसूस कराता है।

– इस मौसम में जितना हो सके घर में रहें या बाहर जाने के समय तय करें। दिन में 11 बजे के बाद से शाम 4 बजे तक गर्मी अधिक होती है, इसलिए कोशिश करें इस दौरान घर से बाहर न जाएं।

– गर्मी के मौसम में धूप की वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं जैसे – रैशेज, घमोरिया और टैनिंग। इससे बचने के लिए जरूरी है बाहर निकलते वक्‍त सनस्‍क्रीन का प्रयोग करें।

– बाहर निकलते वक्‍त छतरी या टोपी का प्रयोग करें। इससे आपका शरीर सूर्य की सीधे संपर्क में नहीं आता है और गर्मी नहीं लगती।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुडौल और मजबूत शरीर पाने के लिए ऐसे कीजिए त्रिकोणासन, इन समस्याओं में होगा फायदा
2 बसों में महिला परिचालकों की मौजूदगी से बेहतर होता सफर
3 अब बेकार नहीं जाएंगे बचे हुए चावल, ऐसे बनाएं डोसा
ये पढ़ा क्या?
X