ताज़ा खबर
 

Skin Care: आंखों के नीचे काले घेरों से हो गए हैं परेशान तो अपनी इन आदतों में कर लें सुधार

घर में रहते हुए लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। लंबे समय तक हाइड्रेटेड ना रहने का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।

आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से निजात पाने के लिए रखें इन चीजों का ध्यान (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

कोरोना के कारण लोगों मे स्ट्रेस यानी तनाव काफी हद तक बढ़ गया है। वर्क फ्राम होम की वजह से लोग थकावट और तनाव की स्थिति से जूझ रहे हैं। यह अनहेल्दी लाइफस्टाइल कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण भी बन रही हैं।

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से भी लोगों की आंखों पर गहरा असर पड़ रहा है। आखों की रोशनी कमजोर होने के साथ-साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स की समस्या होने लगती है। डार्क सर्कल्स ना सिर्फ भद्दे लगते हैं बल्कि यह त्वचा का निखार भी छीन लेते हैं।

हालांकि, हमारी कुछ आदतें ऐसी हैं जिनमें बदलाव कर डार्क सर्कल्स की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

-हमेशा रहे हाइड्रेटेड: घर में रहते हुए लोग अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं। लंबे समय तक हाइड्रेटेड ना रहने का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। ऐसे में दिन में करीब 9 से 10 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए। आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

-सनस्क्रीन का करें प्रयोग: अगर आप घर में हैं तो भी सनस्क्रीन का प्रयोग करना ना भूलें। क्योंकि, यह स्क्रीन की हानिकारक किरणों से त्वचा और आंखों को बचाती है। साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइज भी करती है।

-तकिये का करें इस्तेमाल: सोने के समय कुछ लोग तकिये का इस्तेमाल नहीं करते जिसके कारण सुबह उठने पर आंखों में पफीनेस और डार्क सर्कल हो सकते हैं। ऐसे में आपको सोते समय ऊंचे तकिये का इस्तेमाल करना चाहिए।

-पूरी नींद लें: रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद बेहद ही जरूरी होती है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही तो इससे आंखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं।

-कम नमक खाएं: अपने खाने में कम से कम नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। नमक के अत्याधिक सेवन से आखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं।

-कॉलिजनयुक्त खाने का करें सेवन: बढ़ती उम्र के साथ अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसमें कॉलिजन क मात्रा अधिक हो। क्योंकि, इससे शरीर को विटामिन-सी और आयरन की कमी पूरी होती है।

Next Stories
1 कभी चार हजार की नौकरी करते थे ‘तारक मेहता’ के ‘बाघा’, इस रोल को पाने के लिए बेलने पड़े थे इतने पापड़
2 वजन घटाने में कारगर है दालचीनी और शहद, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
3 मांसाहार से दूर रहती हैं नीता अंबानी, रोज पीती हैं चुकंदर का जूस, जानिये उनका फिटनेस रूटीन
ये  पढ़ा क्या?
X