ताज़ा खबर
 

अपनी विफलताओं से हम सीख सकते हैं महत्त्वपूर्ण सबक

विफलता से पहला और सबसे महत्त्वपूर्ण पाठ, अनुभव होता है। जब हम किसी कार्य को करने में विफल होते हैं तो हमें उसका अनुभव मिलता है जिससे हमें जीवन को गहराई से समझने में मदद मिलती है।

विफलता से पहला और सबसे महत्त्वपूर्ण पाठ, अनुभव होता है।

हर कोई कभी न कभी अपने जीवन में विफलता का सामना करता है। हालांकि अधिकतर लोग अपनी विफलता को अपनी पूरी हार समझ लेते हैं जबकि इन विफलताओं से कई महत्त्वपूर्ण सबक सीखकर हम अपने जीवन में बहुत आगे तक बढ़ सकते हैं। जब हम विफल होते हैं तो सीखते हैं। इस तरह जीवन, प्रेम, धन, रिश्ते, लोगों और व्यापार को लेकर हमारे नजरिए में बदलाव आता है। विफलताओं के चलते हम नए हुनर सीखते हैं, नई योजनाएं बनाते हैं और नए समझौते करते हैं। हर विफलता के बाद हम और निखर के सामने आते हैं। यह सिखाने का प्राकृतिक तरीका है। हालांकि यदि आपके जीवन में अभी अभी कोई विफलता आई है तो अभी आपको उसका कुछ लाभ नहीं दिखेगा लेकिन समय के साथ आपको पता चलेगा कि इसका क्या महत्त्व है।

विफलताओं से हमें अच्छे अनुभव मिलते हैं : विफलता से पहला और सबसे महत्त्वपूर्ण पाठ, अनुभव होता है। जब हम किसी कार्य को करने में विफल होते हैं तो हमें उसका अनुभव मिलता है जिससे हमें जीवन को गहराई से समझने में मदद मिलती है। सच कहें तो जो अनुभव आपको अपनी विफलता से मिलेगा, उसका कोई मोल नहीं होता है।

विफलता से बढ़ता है आत्मविश्वास : जब हम विफलताओं को पीछे छोड़ते हुए सफलता की राह पर आगे बढ़ते हैं तो साथ-साथ हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बार-बार ऐसी परिस्थितियों का सामना करने के बाद किसी भी कठिन परिस्थिति से उबरने का आत्मविश्वास बढ़ता चला जाता है।

विफलता से आपके जीवन की प्राथमिकताएं बदलती हैं : एक कहावत है विफलताएं या तो आपको बर्बाद कर देंगी या आपकी जिंदगी बना देंगी। इस बात का प्रमाण वे सभी सफल लोग हैं जिन्होंने अपनी सफलता की राह पर चलते समय जाने कितनी बार विफलता की ठोकर खाई। लेकिन ये लोग गिरकर उठे और फिर आगे बढ़े। जिसके बाद ये सफलता के शिखर तक पहुंचे। जब हम विफल होते हैं तो अपने जीवन की प्राथमिकताओं पर विचार करते हैं और जरूरत के मुताबिक इनमें बदलाव भी करते हैं ताकि हम जल्द से जल्द अपने लक्ष्य तक पहुंच जाएं।

Next Stories
1 कौन हैं IAS अफसर राखी गुप्ता, जिनका गाना सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, जानें- पूरा परिचय
2 प्रेग्नेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये तेल, जानिये घर में बनाने की विधि
3 मुंहासों के निशान कर रहे हैं चेहरे का लुक खराब तो आजमाकर देखें ये खास घरेलू उपाय, मिल सकता है बेदाग चेहरा
ये पढ़ा क्या?
X