पढ़े: क्या है हमारी लाइफ मे ‘VITAMIN B’ का महत्त्व

छोटे से ही हमें स्कूल में यह पढ़ाया जाता है कि हमारे शरीर के लिए विटामिन कितना महत्वपूर्ण होता है। यूं तो हर विटामिन का अपना महत्तव होता है लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख के ज़रिए हमारी लाइफ में विटामिन बी का महत्त्व बताने जा रहे है। विटामिन बी हमारे शरीर मे एनर्जी […]

छोटे से ही हमें स्कूल में यह पढ़ाया जाता है कि हमारे शरीर के लिए विटामिन कितना महत्वपूर्ण होता है। यूं तो हर विटामिन का अपना महत्तव होता है लेकिन आज हम आपको अपने इस लेख के ज़रिए हमारी लाइफ में विटामिन बी का महत्त्व बताने जा रहे है। विटामिन बी हमारे शरीर मे एनर्जी लेवल को बूस्ट तो करता ही है साथ ही दिमाग को भी तेज़ और फ्रेश रखने मे मदद करता है। आइए बताते है क्या है वह पांच ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन बी से भरपूर फूड जिनका सेवन आपको अपने दिनचर्या मे ज़रूर करना चाहिए…
1- अखरोट

कहते हैं अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार मात्रा होती है। इसके अलावा अखरोट में विटामिन बी5, बी1 (थियामिन) और विटमिन बी6 भी होता है। यही नहीं इसमेंं बहुत कम मात्रा मेंं सैचुरेटेड फैट होता है। यह मूड को फ्रेश रखता है, एनर्जी बढ़ाता है और मेमोरी शार्प रखता है। साथ ही यह आंखों, दांतो, स्किन और ब्रेन के लिए भी अच्छा होता है।

2. काजू 

काजू, जिसे ज्यादातर लड़कियां नहीं पसंद करती है क्योकि उन्हे लगता है कि इसे खाने से उनका फैट बढ़ जाएगा। जबकि ऐसा कुछ नहीं है इसमें विटामिन बी3, बी1 और बी6 होते हैं, जिससे बॉडी और माइंड को एनर्जी मिलती है। इसमें आयरन, सेलेनियम, मैग्नेशियम और जिंक होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। यह दिल संबंधी बीमारियोंं से भी बचाता है।

3. पालक

हरी सब्ज़ियां चाहे जो भी हो शरीर के लिए हमेशा अच्छी ही होती हैं। वहींं, बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए पालक का नाम सबसे पहले आता है। इसमें विटामिन बी2, बी9, विटामिन सी, ए, आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम पोटैशियम और मेग्नेशियम होता है, जो पूरे शरीर और माइंड को हेल्दी बनाते हैं। साथ ही पालक पाचन तंत्र को ठीक कर भूख बढ़ाती है और चेहरे से दाग धब्बों को मिटाने और स्किन को साफ करती है।

4. बादाम

जब किसी का दिमाग काम नही. करता तो हम सलाह दे डालते हैं कि रोज़ बादाम खाया कर दिमाग तेज़ हो जाएगा, जी हा बादाम विटामिन बी2, बी1, बी5, बी3, बी9 और बी6 से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, मैग्नेशियम, आयरन और प्रोटीन भी होता है। इसे रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

5. केले

सुबह सुबह अपने नास्ते मे केला का सेवन ज़रूर करे क्योकि केला विटामिन बी से भरपूर होता है। यह विटामिन बी5, बी6 का बहुत अच्छा सोर्स है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और 74% प्रतिशत पानी होता है। वहीं, केला स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलेक्स करता है।
लड़कियां तो केले से अपने चेहरे को भी साफ करती है जिससे इनका चेहरा हमेशा खिला-खिला रेहता है।

अपडेट