ताज़ा खबर
 

Immunity बढ़ाने में इन फल-सब्जियों का नहीं है कोई जोड़, आज ही करें डाइट में शामिल

Immunity Booster Foods: इम्युनिटी बढ़ाने में अदरक-लहसुन मददगार हैं ये तो अधिकांश लोग जानते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई सब्जियां हैं जो फायदा कर सकती हैं

विटामिन-सी का एक बेहतरीन सोर्स लाल शिमला मिर्च भी होता है

Immunity Booster: वर्तमान समय में लोग अपनी डाइट को लेकर बेहद सजग हो गए हैं। हेल्दी भोजन इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है। कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है, इससे न केवल संक्रमण बल्कि सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का डर भी कम होता है। लेकिन इम्युनिटी केवल एक दिन में नहीं बूस्ट होती है बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना होता है।

पिछले एक साल से लोग अपनी इम्युनिटी मजबूत करने के लिए तमाम काढ़ों व ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं। सर्दियों में तो फिर इन्हें पीने से कोई दूसरी दिक्कत नहीं होती है। लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा काढ़ा पीने से कई अन्य नुकसान हो सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि लोग मौसमी फल-सब्जियों के सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि किन फल-सब्जियों को खाने से फायदा होगा –

खट्टे फल: इन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। ये विटामिन शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाती हैं जिससे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। बता दें कि ये विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बनता है, इसलिए विटामिन-सी से भरपूर फूड्स को खाना चाहिए। अंगूर, संतरा, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है।

कीवी: ये फल फोलेट, पोटैशियम, विटामिन सी और के जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर की कार्य क्षमता बेहतर होती है और रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी मजबूती मिलती है।

पपीता: विटामिन-सी का एक अन्य स्रोत पपीता भी है जिसमें मौजूद प्रमुख तत्व पपाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही, इस फल में पोटैशिय, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मददगार है।

पालक: इस हरी पत्तेदार सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में क्षमतावान बनाते हैं। साथ ही, इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार पालक में पोषक तत्व मौजूद रहें इसके लिए इन्हें हल्का ही पकाकर खाना चाहिए।

ब्रोकली: ब्रोकली को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है, इसमें विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं। साथ ही, ये फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होता है। इस सब्जी को स्टीम करके खाने के अनेकों फायदे हैं।

लाल शिमला मिर्च: विटामिन-सी का एक बेहतरीन सोर्स लाल शिमला मिर्च भी होता है। साथ ही, इसमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है।

Next Stories
1 इन आसान घरेलू उपायों को अपनाने से गर्दन का कालापन हो सकता है दूर, जानिये
2 दीया मिर्ज़ा को डॉक्टर ने नहीं दी कोरोना टीका लेने की सलाह, जानिए वजह
3 BMW से लेकर लैंबोरगिनी तक, आकाश अंबानी के काफिले में शामिल हैं ये करोड़ों की गाड़ियां, जानें उनसे जुड़ी खास बातें
आज का राशिफल
X