ताज़ा खबर
 

क्या आप भी अपने पार्टनर से होते हैं बॉडी शेमिंग के शिकार?

अगर आपका पार्टनर बार-बार आपसे कुछ बदलाव की चाह रखता हो। वो चाहता हो कि आप अपने ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान दें, उसे बदलें या वजन कम-ज्यादा करें। तो...

Author Published on: September 25, 2018 12:20 AM
तस्वीर का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

किसी भी रिलेशनशिप में एक-दूसरे का सम्मान करना बहुत जरूरी होता है। हर कोई अपने पार्टनर के साथ जीवन जीने के सपने देखता है। लेकिन जब पार्टनर ही आपका मजाक बनाना शुरू कर दे तो पुराने से पुराने रिलेशन में भी दूरियां बढ़नी शुरू हो जाती हैं। जैसे आपका पार्टनर आपकी किसी पुरानी तस्वीर को लेकर मजाक बनाए, आपको दूसरी महिलाओं से कंपेयर करने लगे, आपके मेकअप का मजाक बनाए, आपके वजन या शरीर का मजाक बनाए या आपकी छोटी-छोटी चीजों में नुक्स निकालना शुरू कर दे। ऐसे में आप परेशान हो जाते हैं और कुछ समझ नहीं आता। यहां तक कि रिलेशनशिप को खत्म करने के बारे में सोचने लगते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका रिलेशन बच सकता है। आइए जानते हैं ऐसी सिच्युएशन में क्या करना चाहिए।

पार्टनर की बात को समझने की कोशिश करें: कई बार आपके पार्टनर का इरादा आपकी बॉडी शेमिंग करना नहीं होता है, शायद उन्हें इस बात का अंदाजा भी न हो कि इससे आप हर्ट हो सकते हैं। इसलिए पार्टनर की बात को समझना चाहिए। अगर वो आपके वजन या मेकअप या और किसी चीज के बारे में बात कर रहे हैं तो यह आपकी मदद करने के लिए भी हो सकता है।

मानसिकता को समझना: अगर आपका पार्टनर बार-बार आपसे कुछ बदलाव की चाह रखता हो। वो चाहता हो कि आप अपने ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान दें, उसे बदलें या वजन कम-ज्यादा करें। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि आपका पार्टनर अपने परिवार या दोस्तों के दबाव में ऐसा चाहता हो। अगर ऐसा है तो आप उससे बात करें, मानसिकता को समझें और उन्हें समझाने की कोशिश करें।

सीधे-सीधे बात करें: अगर आपको लग रहा है कि आपका पार्टनर जानबूझकर बॉडी शेमिंग कर रहा है तो यह समय सीधे-सीधे बात करने का है। उसे याद दिलाएं कि जब वे रिलेशनशिप में आए थे तब भी आप ऐसी ही थे और आपको यही पसंद है। उन्हें साफ-साफ बता दें कि आपको ये सब अच्छा नहीं लगता तो आगे से ऐसा करने की कोशिश न करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शराब पर सर्वेक्षण: पुरुष पीते हैं 4.2, महिलाएं 1.5 लीटर, थोड़ी-थोड़ी पिया करो से असहमत दिखे लोग
2 वर्ल्ड अल्जाइमर डे: हल्दी हल्दी खाने से घट सकता है अल्जाइमर का खतरा
3 शरीर के इन हिस्सों में हो दर्द तो ना करें नजरअंदाज, कैंसर के हो सकते हैं लक्षण