scorecardresearch

Kidney Cure: किडनी को हेल्दी रखने में असरदार हैं ये 3 ब्लैक फूड, देखिए लिस्ट

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक काले छिलके की उड़द की दाल का सेवन करने से किडनी की सेहत दुरुस्त रहती है।

Kidney Cure: किडनी को हेल्दी रखने में असरदार हैं ये 3 ब्लैक फूड, देखिए लिस्ट
काला तिल में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई भरपूर मौजूद होता है जो किडनी की अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। photo-freepik

किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है जो बॉडी से टॉक्सिन को मूत्र के जरिए बॉडी से बाहर निकालती है। किडनी में मौजूद लाखों फिल्टर खून से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। किडनी शरीर में नमक, मिनरल्स और पानी को संतुलित रखने में मदद करती है। इसके बिना शरीर के नर्वस, कोशिकाएं और मसल्स सही तरीके से काम नहीं करते। किडनी बॉडी से ना सिर्फ हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालती है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखती है। खराब खानपान और मसरूफियत के कारण अधिकतर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।

किडनी की बीमारियों की बात करें तो किडनी का कमजोर होना, किडनी पर सूजन आना, किडनी डैमेज होना जैसी बीमारियां लोगों को ज्यादा परेशान करती हैं। खुजली, हाई ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों में मरोड़ होना, टखनों और पैरों में सूजन आना और हाथ-पैरों में झुनझुनी होना किडनी की परेशानी होने के लक्षण हैं। किडनी को सेहतमंद रखना है तो डाइट का विशेष ध्यान रखें। किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ ब्लैक फूड्स बेहद असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि ब्लैक फूड्स कौन से हैं और उनका सेवन करने से किडनी कैसे हेल्दी रहती है।

काले छिलके वाली उड़द की दाल:

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक काले छिलके की उड़द की दाल का सेवन करने से किडनी की सेहत दुरुस्त रहती है। इस दाल में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलेट और जिंक मौजूद होता है जो बॉडी को एनर्जी देता है और किडनी को हेल्दी रखता है। इस दाल का सेवन करने से किडनी के साथ ही लीवर की सेहत भी ठीक रहती है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इस दाल से बॉडी को एनर्जी मिलती है और बॉडी की कमजोरी दूर होती है।

काला तिल भी किडनी (kidney) के लिए है फायदेमंद

काला तिल का सेवन करने से किडनी की सेहत भी ठीक रहती है। काला तिल में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन ई भरपूर मौजूद होता है जो किडनी की अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है।

काले चावल भी किडनी को रखते हैं हेल्दी:

काले चावल का सेवन करने से किडनी की सेहत दुरुस्त रहती है। काले चावल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो बॉडी में खून की कमी को दूर करता है। चावल की एंथोसाइनिन और जेक्सैन्थिन एंटीऑक्सिडेंट ऐसी वैरायटी हैं जो किडनी को हेल्दी रखती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.