scorecardresearch

Skin Care Tips: इन 4 कारणों की वजह से आती हैं चेहरे पर झुर्रियां, जानिए रिंकल्स दूर करने के लिए उपाय

बदलती लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव की वजह से 30 से 35 साल के लोगों में भी झुर्रियों की समस्या होने लगी है।

Skin Care Tips: इन 4 कारणों की वजह से आती हैं चेहरे पर झुर्रियां, जानिए रिंकल्स दूर करने के लिए उपाय
स्किन पर झुर्रियां दिख रही हैं तो बादाम के तेल से मसाज करें। photo-freepik

उम्र बढ़ने का असर सबसे पहले स्किन पर दिखना शुरू होता है। 35-40 साल की उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है और स्किन लूज होने लगती है। आप जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ स्किन पर झुर्रियां दिखने के लिए बॉडी के कुछ फंक्शन जिम्मेदार हैं। स्किन पर झुर्रियां कई अलग कारणों की वजह से आ सकती हैं जैसे नींद की कमी की वजह से, तनाव में रहने से और बॉडी में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी रिंकल्स जल्दी आने लगते हैं। हालांकि कुछ साल पहले तक झुर्रियां बढ़ती उम्र की पहचान हुआ करती थीं लेकिन आज ये कम उम्र में ही लोगों के चेहरे पर दिखने लगती है।

बदलती लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव की वजह से 30 से 35 साल के लोगों में भी झुर्रियों की समस्या होने लगी है। आप भी चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों से परेशान हैं तो उन्हें इग्नोर नहीं करें बल्कि उन्हें रिमूव करें। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए कुछ देसी नुस्खें असरदार साबित होते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को रिंकल फ्री बना सकती हैं।

कुछ देसी नुस्खें ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर स्किन में कसाव आता है और स्किन चमकदार होती है। देसी चीजें स्किन को जवां और खूबसूरत बनाएंगी, साथ ही उनका स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं कि स्किन की झुर्रियों को दूर कैसे करें।

बादाम के तेल से करें मसाज:

स्किन पर झुर्रियां दिख रही हैं तो बादाम के तेल से मसाज करें। रात को सोने से पहले दो से तीन बूंदें बादाम के तेल की लेकर उससे स्किन की मसाज करें। विटमिन-ई से भरपूर बादाम का तेल स्किन पर नाइट फेस मास्क की तरह काम करेगा। ये तेल स्किन में चमक लाता है और झुर्रियों को दूर करता है।

आर्गन तेल भी है असरदार:

आर्गन तेल ना सिर्फ बालों को हेल्दी रखता है बल्कि ये स्किन की हेल्थ में भी सुधार करता है। आर्गन तेल स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है। रोजाना इस तेल से स्किन की मसाज करने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती है।

एलोवेरा जेल से करें झुर्रियां दूर:

एलोवेरा जेल का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन को बेहद फायदे होते हैं। चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए ये जेल बेहद असरदार साबित होती है। एलोवेरा कोलेजन एवं हाइलूरोनिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे झुर्रियां नहीं पड़ती, और स्किन में चमक आती है। आप स्किन की झुर्रियों को दूर करने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमा

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.