scorecardresearch

Weight Loss Tips: वजन कंट्रोल करने में बेहद असरदार है सौंफ, फैट कम करने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

सौंफ का सेवन करने से भूख कम लगती है और वज़न कंट्रोल रहता है।

fennel-seeds
सौंफ फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज से भरपूर होती है, यह सभी पोषक तत्व वज़न को कंट्रोल करने में असरदार हैं। photo-freepik

सौंफ एक ऐसा माउथ फ्रेशनर है जिसका इस्तेमाल सांस की बदबू दूर करने के लिए अक्सर किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ का सेवन कई मिठाईयों और खाना पकाने में भी किया जाता है। सौंफ कई बीमारियों का उपचार भी करती है। इसके सेवन से अस्थमा, पेट में गैस और पाचन को मज़बूत बनाया जा सकता है। इतने गुणों से भरपूर सौंफ का इस्तेमाल वजन कंट्रोल करने में बेहद असरदार है।

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में बेहद असरदार हैं, यह तत्व बॉडी से गंदगी और टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वज़न भी कम होता है।

आइए जानते हैं कि सौंफ का सेवन करने से किस तरह वज़न रहता है कंट्रोल।

  • सौंफ फाइबर का समृद्ध स्रोत है, जो लम्बे समय तक पेट को भरा रखता है। आपको भूख कम लगती है तो आप ओवर इटिंग करने से बचते हैं। कम कैलोरी का सेवन करने से वज़न कम रहता है
  • सौंफ का सेवन शरीर में विटामिन और खनिज के अवशोषण को मजबूत करता है जिससे वसा बॉडी में कम इकट्ठा होती है।
  • सौंफ का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर किया जाए तो बॉडी से पेशाब के जरिए टॉक्सिन बाहर निकलते हैं जो वज़न घटाने में असरदार है।
  • सौंफ का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। हेल्दी मेटाबॉलिज्म वजन को कम करने में बेहद मददगार है।
  • सौंफ का सेवन करने से दांतों की सफाई होती है, साथ ही पाचन भी ठीक रहता है। सौंफ में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन को दुरुस्त करते हैं जो वज़न कम करने में बेहद असरदार हैं।

वजन कंट्रोल करने के लिए सौंफ के पानी का कैसे सेवन करें।

सौंफ का पानी वज़न को कम करने के लिए बेहतरीन औषधि है। लगातार सौंफ के पानी का सेवन करके आसानी से वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है। सौंफ का पानी कैसे तैयार करें।

एक जग में दो गिलास पानी डालें और उसमें एक चम्मच सौंफ डालें और थोड़ी से चुटकी हल्दी पाउडर की डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इस पानी को रात भर भीगने दें और सुबह उठकर उसे उबाल कर उसका सेवन करें। दिन में दो बार इसका सेवन करने से वज़न तेजी से कम होगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट