scorecardresearch

Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों को अपनाएं, तेजी से घटेगी चर्बी

प्रोटीन का सेवन करने से मांसपेशियां हेल्दी बनती है और वजन भी कंट्रोल रहता है।

weight loss diet, weight loss food, weight control
सब्जियों का सेवन करके आप कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा को बढ़ाए बिना ही अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। (Image: Freepik)

बढ़ता वजन लोगों को बेहद परेशान करता है। कुछ लोग खाने के शौकीन होते हैं इसलिए उनका तेजी से वजन बढ़ता है जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सीमित खान-पान का सेवन करते हैं लेकिन उनका तेजी से वजन बढ़ने लगता है। मोटापा बढ़ने के लिए मेटाबॉलिज्म जिम्मेदार है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म बूस्ट नहीं होता उनका मेटापा तेजी से बढ़ता है।

मोटापा बढ़ने के कई कारण हैं जैसे दवाओं,पीसीओडी (Polystic ovary syndrome),तनाव (Stress increases weight) और नींद की कमी की वजह से भी मोटापा बढ़ता है। आप भी मोटापा से परेशान हैं तो सबसे पहले उसके कारण का पता लगाएं और डाइट पर कंट्रोल करें। डाइट में कुछ खास तरह के फूड को शामिल करें जो आपकी भूख को शांत करें और आपका तेजी से वजन को कम करें। आइए जानते हैं मोटापा को कैसे कंट्रोल करें।

रिफाइंड कार्ब्स कम करें: जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट में कटौती करें। डाइट में प्रोटीन, फैट और लो कार्ब सब्जियों का सही संतुलन रखें आपका वेट तेजी से कम होगा। डाइट में कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। आप रोज अपनी डाइट में 20-25 ग्राम कार्ब को शामिल करें। कम कार्बोहाइड्रेट वाले फूड में खीरे, ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों का सेवन बेस्ट है।

डाइट में प्रोटीन का सेवन करें: प्रोटीन का सेवन करने से मांसपेशियां हेल्दी बनती है और वजन भी कंट्रोल रहता है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप मांस, सीफूड और अंडे का सेवन करें।

डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें: हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो बॉडी को हेल्दी रखती है। सब्जियों का सेवन करके आप कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा को बढ़ाए बिना ही अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। सब्जियों में आप ब्रोकोली,गोभी,पालक, टमाटर, गोभी, ब्रसल स्प्राउट, पत्ता गोभी, स्विस कार्ड, सलाद पत्ता और खीरा का सेवन करें तेजी से वजन कम होगा।

हेल्दी वसा का सेवन करें: चाहे आप किसी भी तरह की डाइट को चुनें, आपके शरीर को हेल्दी वसा की जरूरत होती है। हेल्दी वसा प्राप्स करने के लिए आप जैतून का तेल और एवोकैडो तेल का सेवन करें। नट, बीज, जैतून, और एवोकाडो स्वादिष्ट और सेहते के लिए फायदेमंद है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.