ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में Vomiting से पाना चाहती हैं छुटकारा तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय

Pregnancy Tips: पुदीना पेट के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है, ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान इसके सेवन से मतली की परेशानी से राहत मिल सकती है

उल्टी के कारण गर्भावस्था में महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है

Vomiting during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की अपनी सेहत के प्रति जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है। इसका कारण है कि उनको खुद के साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी ख्याल रखना पड़ता है। गर्भावस्था के समय महिलाओं में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से कई बदलाव आते हैं। उन्हें कुछ-कुछ समय के अंतराल पर खाने की क्रेविंग होते रहती है। इस क्रेविंग को मिटाने के लिए अगर महिलाएं अनहेल्दी खाना खाती हैं तो इससे प्रेग्नेंसी या लेबर के समय कॉम्प्लिकेशन का खतरा बढ़ता है। साथ ही, इस दौरान उल्टी या मतली की समस्या भी बुहत आम बन जाती है। उल्टी के कारण गर्भावस्था में महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से बचाव के लिए ये घरेलू उपाय कारगर हैं-

अदरक: प्रेग्नेंसी के कारण उल्टी की समस्या को रोकने में अदरक कारगर है। एक कप गर्म पानी में अदरक की एक से दो इंच को 10 मिनट तक उबालें। गैस बंद कर दें और इसके ठंडे होने का इंतजार करें। उसके बाद इसे छान लें और इस मिश्रण में शहद मिलाकर पीयें। उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए दिन भर में 2 या 3 बार इस चाय को पी सकते हैं।

नींबू: नींबू भी मतली की परेशानी को रोकने में सक्षम है, एक कटोरे में थोड़ा सा जीरा, सेंधा नमक और नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिला लें। जब भी वोमिटिंग का मन करें, इसे थोड़ा सा खा लें। इसके अलावा, नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।

पुदीना: पुदीना पेट के लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है, ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान इसके सेवन से मतली की परेशानी से राहत मिल सकती है। सूखे पुदीने के पत्ते को पानी में उबालकर इसमें शहद मिलाकर आप इसकी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, पेपरमिंट के स्मेल को सूंघने से भी उल्टी रुकती है। आप चाहें तो पुदीने के पत्ते को चबा सकते हैं या  फिर पेपरमिंट कैंडीज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

संतरा: संतरे में सिट्रिक एसिड होता है जिसे स्मेल करने से वोमिटिंग रोकने में मदद मिलती है। उल्टी रोकने के लिए आप संतरे का जूस पी सकती हैं या फिर इनको सूंघ कर भी इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

Next Stories
1 ग्लोईंग स्किन पाने की है चाहत तो डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, चेहरे पर जल्द दिखेगा असर
2 ‘वतन पर मर-मिटने वालों का…’ कारगिल विजय दिवस पर अपनों को भेजें ये संदेश
3 Kargil Vijay Diwas 2020 Date: पड़ोसी के नापाक मंसूबों को 21 साल पहले भारतीय शूरवीरों ने ऐसे कर दिया था ध्वस्त
ये पढ़ा क्या?
X