scorecardresearch

Hair Fall Solution:हेयर फॉल से परेशान हैं तो ये 3 फूड होंगे ज्यादा असरदार, एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर से जानिए कैसे

मेथी दाना हार्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से बालों के झड़ने का भी उपचार करता है।

Hair Fall Solution:हेयर फॉल से परेशान हैं तो ये 3 फूड होंगे ज्यादा असरदार, एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर से जानिए कैसे
हलीम के बीज दूध में भिगोकर उसका सेवन करें आपको हेयर फॉल से निजात मिलेगी। photo-freepik

मानसून के मौसम का बालों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। हममें से ज्यादातर लोग बारिश में भीगना पसंद करते हैं। बारिश की बूंदे जहां तन को राहत देती है वहीं बालों के लिए आफत बन जाती हैं। इस दौरान बाल गीले हो जाते हैं, बेहद ड्राई रहते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं। इस मौसम में अगर बालों की देखभाल नहीं की जाए तो हेयर फॉल के साथ ही बाल फ्रिजी भी हो जाते हैं और देखने में बेहद भद्दे लगते हैं।

अगर आप भी बरसात के मौसम में बालों के झड़ने से परेशान हैं तो सेलेब पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के कुछ उपयोगी सुझावों को अपना सकती हैं। एक्सपर्ट ने बताया है कि बरसात में बालों की समस्या से निपटने के लिए कुछ फूड्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन करने से हेयर फॉल से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि बरसात में किन तीन फूड्स का सेवन करें कि बाल स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहें।

मेथी दाना का करें इस्तेमाल:

मेथी दाना का सेवन करने से सेहत को बेहद फायदे होते हैं। मेथी दाना का इस्तेमाल आप तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज करने के लिए कर सकते हैं। मेथी दाना को आप नारियल तेल में मिलाएं और उसे कुछ देर पकाएं। इस तेल को ठंडा होने दें, फिर अपनी स्कैल्प पर इस तेल से मालिश करें। तेल को सिर पर रात भर के लिए छोड़ दें।

मेथी दाना इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद करता है। ये हार्मोनल उतार-चढ़ाव की वजह से बालों के झड़ने का भी उपचार करता है। आप खाने में भी मेथी दाना का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी दाना का सेवन आप कढ़ी में डालकर और कद्दू जैसी सब्जी में भी कर सकते हैं।

एलीव सीड्स या हलीम के बीज

रुजुता द्वारा सुझाया गया दूसरा भोजन अलाइव सीड्स या हलीम के बीज हैं। इन्हें दूध में भिगोकर रात को दूध के साथ इसका सेवन करें आपको हेयर फॉल से निजात मिलेगी। इन आयरन युक्त बीजों का इस्तेमाल आप नारियल और घी के साथ लड्डू में भी कर सकते हैं। ये बीज बालों को झड़ने से रोकते हैं।

जायफल का करें इस्तेमाल:

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आप जायफल का उपयोग कर सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ के मुताबिक जायफल का सेवन आप दूध में एक चुटकी जायफल मिलाकर कर सकते हैं। विटामिन बी6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए इन उपायों को अपनाएं:

  • हेयर फॉल को रोकने के लिए बालों की तेल से मसाज करें। आप आंवला का तेल से बालों की मसाज कर सकती है।
  • डाइट में आंवला का सेवन करने से भी हेयर फॉल को रोका जा सकता है।
  • एलोवेरा भी हेयरफॉल को रोकने में कारगर साबित होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट